मिज़ल्स रूबेला से चिकित्सा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 01, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

खसरे के लिए कोई विशेष उपचार नहीं है। उन लोगों में जो अन्यथा स्वस्थ हैं, खसरे के लक्षणों का इलाज बिस्तर पर आराम, श्वसन मार्ग को शांत करना और खाँसी से राहत देने के लिए एक ठंडी धुंध के आर्द्रकारक, और बुखार को कम करने और परेशानी से छुटकारा पाने के लिए एसिटामाइनोफेन (टायलिनोल) के साथ किया जाता है। एक दुर्लभ यकृत और रेयेस सिंड्रोम नामक मस्तिष्क समस्या के विकसित होने के जोखिम के कारण खसरे के साथ बच्चों में एस्पिरिन का प्रयोग न करें। बच्चे और वयस्क जिन्हें एक मध्य कान का संक्रमण या बैक्टीरियल निमोनिया हो जाता है उनका एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जाता है।

 
जो लोग खसरा और उसकी जटिलताओं के साथ अस्पताल में भर्ती होते हैं, खासकर 6 महीने से 2 वर्ष के बच्चे, कुछ डॉक्टर उन्हें विटामिन ए की उच्च खुराक लेने की सलाह देते हैं। खसरे के गंभीर मामलों के बच्चों में इस विटामिन के कम स्तर पाये गये हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू एच ओ) सलाह देता है कि खसरे के साथ सभी बच्चे जो समुदायों में रहते हैं जहाँ विटामिन ए की कमी आम है उन्हें विटामिन ए मिलना चाहिए।

 
कमज़ोर प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ लोगों में या वो जो खसरे के कारण गंभीर रूप से बीमार हैं में, वायरल विरोधी दवा रीबाविरिन (वायराज़ोल) कभी कभी इस्तेमाल की गयी है, लेकिन किसी नियंत्रित परीक्षणों द्वारा इसके फ़ायदे साबित नहीं हुये हैं। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफ डी ए) ने खसरा का इलाज करने के लिए रीबाविरिन के प्रयोग की मंज़ूरी नहीं दी है।

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES10766 Views 0 Comment