महिलाओं के लिए मोटापा कम करने वाले व्यायाम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 02, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • मोटापा कम करने के लिए एरोबिक्स की मदद ले सकते हैं।
  • स्वीमिंग से पूरे शरीर की अच्छी एक्सरसाइज होती है।
  • मोटापा कम करने के लिए डांस भी अच्छा विकल्प है।
  • महिलाएं रस्सी कूद कर भी वजन को काबू में कर सकती हैं।

यूं तो महिलाएं अपने फिगर को लेकर काफी जागरूक रहती हैं लेकिन फिर भी बिजी लाइफ व सही खानपान नहीं होने की वजह से वे भी मोटापे के शिकार हो जाती है। मोटापे से आपका शरीर तो बैडौल होता ही है साथ ही आपकी शारीरिक क्षमता भी घट जाती है।

motapa kum karne wale vyayam

शरीर का बैडौलपन के चलते आप अपने मनपसंद के कपड़े नहीं पहन पाती है, साथ ही आप लोगों की हंसी का पात्र बनती हैं। जिससे आप हीन भावना से ग्रस्त हो जाती है और तनाव से घिर जाती हैं। लेकिन मोटापा स्थाई नहीं होता है आप व्यायाम से इसे घटा सकते हैं। आईए जाने क्या है वे व्यायाम।

 

साईक्लिंग

साईक्लिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जिससे आप आसानी स वजन घटा सकते हैं। रोज सुबह आधे घंटे साइक्लिंग करने से आपके शरीर पर जमा चर्बी कम होती है। इससे आपके शरीर की शारीरिक मेहनत होती है जिससे वजन कम होने में काफी मदद मिलती है।

 

डांसिंग

महिलाओं के लिए मोटापा कम करने के लिए डांसिंग अच्छी एक्सरसाइज है। मोटापे में जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा शारीरिक मेहनत करें जिससे आपके शरीर की अतिरिक्त कैलोरी क्षय हो सके। डांसिंग में महिलाओं को मनोरंजन भी होता है और कसरत भी।

 

स्वीमिंग

अगर आप तैराकी जानती है तो आप तैराकी से मोटापा कम कर सकती हैं। स्वीमिंग से आपके शरीर के हर अंग की एक्सरसाइज होती है और आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है। लगातार इस एक्सरसाइज को करने के बाद आप देखेंगे कि आपका वजन तेजी से कम हो रहा है।

 

एरोबिक्स

अगर आपको फिल्मी धुनों के साथ एक्सरसाइज करना पसंद करते हैं तो आप एरोबिक्स को अपने व्यायाम में शामिल कर सकते हैं। इसे आपका मोटापा तेजी से घटता है और आपका शरीर फिट रहता है। एरोबिक्स की मदद से हम अपने शरीर के विभिन्न भागों में जमे फैट को कम कर सकते हैं। यदि महिलाएं सप्ताह में पांच दिन में 45 मिनट भी एरोबिक्स के लिए समय निकालेंगी तो निश्चित ही वे एक महीने के हिसाब से पाँच किलो वजन अपना घटा सकती हैं।

 

टेनिस व बैडमिंटन

मोटापा कम करने के लिए आप रोज सुबह टेनिस व बैडमिंटन खेल सकती हैं। इससे आपका मोटापा तेजी से कम होता है। इससे महिलाओं के जांघों पर जमा फैट आसानी से कम होता है साथ ही पैरों की अच्छी एक्सरसाइज होती है।

 

दौड़ना व टहलना

रोज सुबह आधा घंटा टहलने व दौड़ने से आपके शरीर में जमा फैट कम करने में काफी मदद मिलती होता है। टहलने से आपका मोटापा तो कम होता ही है साथ ही आप तनावमुक्त भी रहते हैं।

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES116 Votes 56311 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • mahi29 Sep 2012

    hi i m mahi mera pet or thaies kafi badi hui plz m kaise kam kru

  • priya24 Aug 2012

    hi, m priya mishra m fit bt mera pet thoda nikala hai extra to pls kuch bataye kam karne k liye................

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर