महिलाओं की नींद प्रभावित करती एल्कोहल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 15, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

यह दिलचस्प शोध है। हाल ही में एक शोध किया गया जिसमें पाया गया कि एल्कोहल पीने वाले व्यक्तियों खासकर महिलाओं की नींद अक्सर प्रभावी रहती है। शोध के मुताबिक, जो महिलाएं शराब पीती हैं उनकी नींद खराब हो जाती है और जो शराब पीने की आदी हैं उन्हें अक्सर अच्छीं नींद न आने की शिकायत रहती है। ये परिणाम और प्रयोग अमेरिका की मिशीगन यूनिवर्सिटी के मनोरोग और न्यू्रोलॉजी सहायक प्रोफेसर जे.टोड अरनिड्ट के द्वारा निकाले गए हैं।


यह प्रयोग 93 लोगों के समूह पर किया गया जिनमें 59 महिलाएं और 29 ऐसे लोगों का समूह था जिनके परिवार में लगभग सभी एल्कोहल पीने के लिए जाने जाते है। यह अध्ययन बहुत ही अच्छे माहौल में किया गया। जिसमें किसी को भी अपने नियंञण से बाहर नहीं होने दिया गया। सभी को उनकी क्षमता के आधार पर एल्कोहल लेने के लिए कहा गया और सबको दो दिन तक एल्कोहल दी गई। इसके बाद विशेषज्ञों द्वारा ईईजी और ईकेजी मशीन की मदद से सभी के सोने की अवस्था और उनके दिमाग की क्रियाओं को भी मॉनीटर किया गया। आठ घंटे की पूरी नींद लेने के बाद सर्वेक्षण में जो परिणाम पाए गए तो इनमें जो शराब पीने के आदी थे उन्हें सोने के दौरान काफी समस्या हुई।


बहरहाल, एल्कोहल पीने की आदी महिलाओं को लेटने के 30 मिनट तक उन्हें नींद नहीं आईं। वही जो महिलाएं एल्कोहल लेने की आदी नहीं है उन्हें लेटने के बाद 19 मिनट बाद नींद आई। हालांकि पुरूषों में ये फासला बहुत बड़ा नहीं है। जो लोग एल्कोहल नहीं लेते उन्हें लेटने के बाद जहां 27 मिनट में नींद आई वहीं एल्कोहल पीने के आदी लोगों को 32 मिनट बाद नींद आई। इन सभी लोगों ने अपनी सोने की समस्याओं के बारे में भी बताया।


वास्तव में, ये चौंकाने वाले तथ्य हैं। जो लोग ये सोचते हैं कि शराब अच्छी नींद लाने में मददगार साबित होती है इस परिणाम ने उन लोगों के मिथ को झुठलाकर यह साबित कर दिया कि एल्कोहल अच्छी नींद में रूकावट है। तो अगली बार आप पूरे दिन के काम के बाद एल्कोहल लेने वाले हो तो इस बारे में दो बार सोचें। एल्कोहल आपको सिर्फ जगा सकता है सुला नहीं सकता।

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 12486 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर