मस्तिष्काघात

By  ,  दैनिक जागरण
Nov 23, 2010
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

अवसाद मस्तिष्काघात के शिकार लोगों में अवसाद की बड़ी समस्या होती है। अब वैज्ञानिक अध्ययनों में साबित हुआ है कि नियमित रूप से विटामिन बी का सेवन करने वालों के अवसाद का शिकार होने की आशंका कम होती है।


युनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया में एक अंतरराष्ट्रीय दल ने यह शोध किया है। इसमें पहली बार शोधकर्ता यह बता पाने में सफल हुए हैं कि मस्तिष्काघात के बाद अवसाद को कम किया जा सकता है।


दल का नेतृत्व कर रहे प्रोफेसर ओसवाल्डो अल्मीडा ने कहा, 'पुराने अध्ययन कहते रहे हैं कि कुछ विटामिन अवसाद से बचाने में मददगार साबित हो सकते हैं। हमने पाया कि फोलिक एसिड, विटामिन बी6 और बी12 के नियमित सेवन से अवसाद से बचा जा सकता है। मस्तिष्काघात का हर तीन में से एक पीडि़त अवसाद से प्रभावित होता है।'


हालांकि वैज्ञानिकों ने दिल के मरीजों को विटामिन-बी की ज्यादा खुराक लेने से सावधान किया है। उन्होंने कहा, 'वास्तव में ऐसे प्रमाण मिले हैं कि कुछ खास स्थितियों में इस विटामिन की अधिक मात्रा लेने से दिल की समस्याएं होने की आशंका रहती है। अत: इस दिशा में अभी और शोध की जरूरत है।'


शोध में यह भी कहा गया है कि विटामिन बी के प्रभाव से मस्तिष्काघात के मरीज दोबारा आघात से बच सकते हैं। यह शोध 'एनल्स ऑफ न्यूरोलॉजी' जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 11120 Views 0 Comment