मस्तिष्काघात

By  ,  दैनिक जागरण
Nov 23, 2010
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

अवसाद मस्तिष्काघात के शिकार लोगों में अवसाद की बड़ी समस्या होती है। अब वैज्ञानिक अध्ययनों में साबित हुआ है कि नियमित रूप से विटामिन बी का सेवन करने वालों के अवसाद का शिकार होने की आशंका कम होती है।


युनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया में एक अंतरराष्ट्रीय दल ने यह शोध किया है। इसमें पहली बार शोधकर्ता यह बता पाने में सफल हुए हैं कि मस्तिष्काघात के बाद अवसाद को कम किया जा सकता है।


दल का नेतृत्व कर रहे प्रोफेसर ओसवाल्डो अल्मीडा ने कहा, 'पुराने अध्ययन कहते रहे हैं कि कुछ विटामिन अवसाद से बचाने में मददगार साबित हो सकते हैं। हमने पाया कि फोलिक एसिड, विटामिन बी6 और बी12 के नियमित सेवन से अवसाद से बचा जा सकता है। मस्तिष्काघात का हर तीन में से एक पीडि़त अवसाद से प्रभावित होता है।'


हालांकि वैज्ञानिकों ने दिल के मरीजों को विटामिन-बी की ज्यादा खुराक लेने से सावधान किया है। उन्होंने कहा, 'वास्तव में ऐसे प्रमाण मिले हैं कि कुछ खास स्थितियों में इस विटामिन की अधिक मात्रा लेने से दिल की समस्याएं होने की आशंका रहती है। अत: इस दिशा में अभी और शोध की जरूरत है।'


शोध में यह भी कहा गया है कि विटामिन बी के प्रभाव से मस्तिष्काघात के मरीज दोबारा आघात से बच सकते हैं। यह शोध 'एनल्स ऑफ न्यूरोलॉजी' जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES2 Votes 11063 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर