बुजुर्गो में हृदयरोग और कैंसर के खतरे को कम करता हे फाइबर और पालीफिनाइलयुक्‍त पॉपकॉर्न

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 19, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पॉपकॉर्न में मौजूद एंटीआक्सीडेंट शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालते हैं।
  • इसमें रेशे की भी भरपूर मात्रा होती है, जिससे भूख जल्दी शांत होती है।
  • फाइबर और पालीफिनाइल कम करता है कैंसर जैसे खतरनाक रोग के खतरे को।
  • इसमें लहसुन और काली मिर्च खालकर खाना दिल के लिए फायदेमंद है।

मल्‍टील्‍पेक्‍स में मूवी देखते वक्‍त पॉपकॉर्न खाना युवाओं की खास पसंद है, इसे टाइमपास भी कह सकते हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है पॉपकॉर्न बुजुर्गो की सेहत को भी चुस्त रख सकता है। कुछ वैज्ञानिक शोधों में यह बात सामने आई है।

Popcorn Is Healthy For Elderlyपॉपकॉर्न यदि सही तरीके से पकाया गया हो तो वह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन पॉपर्कार्न में ज्‍यादा तेल या घी का प्रयोग नही करना चाहिए। पॉपकॉर्न पर लहसुन और कालीमिर्च पाउडर डालकर खाने से दिल मजबूत होता है। आइए हम आपको पॉपकॉर्न के फायदें के बारे में बताते है।

 

शोध के अनुसार

हाल ही में अमेरिका के पेंसिलवेनिया में हुई नेशनल मीटिंग आफ द अमेरिकन डॉक्टर्स सोसाइटी की बैठक में एक शोध पेश किया गया। इसमें पापकार्न के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले लाभकारी प्रभावों को साबित किया गया। यूनिवर्सिटी आफ स्कार्नटन के शोधकर्ताओं ने शोध में दावा किया कि पॉपकॉर्न में मौजूद फाइबर और पालीफिनाइल बुजुर्गों में कैंसर और हृदय संबंधी रोगों के खतरों को कम करते हैं।


शोध में कहा गया है कि पॉपकॉर्न में मौजूद एंटीआक्सीडेंट शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालते हैं। फ्री रेडिकल वे रसायन हैं, जो शरीर की कोशिकाओं और ऊत्तकों को नष्ट करते हैं। पॉपकॉर्न में जौ, ज्वार और बाजरा के समान ही पोषक तत्व होते हैं।

वजन कम करने में सहायक

पॉपकॉर्न विटामिन और खनिज पदार्थों के भी स्रोत हैं। इसमें रेशे की भी भरपूर मात्रा होती है, जिससे भूख जल्दी शांत होती है। पापकार्न लो कैलोरी फूड की श्रेणी में आते हैं जिससे यह वजन कम करने में भी सहायक होते हैं।

 

दिल के लिए

चिकित्सक मानते हैं कि अगर आप पॉपकॉर्न को ओवन में ज्यादा तेल या घी के बजाय थोड़े बटर में पकाया जाए, तो यह सेहत के लिए बढि़या है। पापकार्न पर लहसुन और काली मिर्च पाउडर दिल की कार्यविधि को मजबूत बनाता है। कोशिश की जानी चाहिए कि इसमें नमक की मात्रा कम रहे क्योंकि इससे रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद मिलेगी।

 

कैंसर के लिए

पॉपकॉर्न को कैंसररोधी भी माना जाता है। इसे खाने से कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव किया जा सकता है। पॉपकॉर्न में मौजूद फाइबर और पालीफिनाइल कैंसर जैसे रोगों के खतरों को कम करते हैं।

 

 

Read More Articles On Healthy Eating In Hindi

 


Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 11910 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर