फेंफड़ों का पता लगाने के लिए स्‍नीफर कुत्‍ते

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 11, 2010
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

 Fefdo ke cance ka pata lagane ke liye snifer kutte in hindiफेफड़ों के कैंसर का पता लगाने के लिए स्निफर कुत्तें ?
विशेष रूप से प्रशिक्षित खोजी कुत्ते फेफड़ों के कैंसर का पता लगाने में सक्षम होते हैं, ऐसा एक आश्चर्यकारक अनुसंधान द्वारा स्थापीत किया गया हैं। इस शोध में कहा हैं, कि कुत्तों में गंध की गहरी संवेदना होती हैं और उनको लोगों में फेफड़ों के कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों की पहचान करने में लोगों के सांस की गंध से मदद मिलती हैं।
 
अनुसंधान के विश्वसनीय निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए, जर्मनी के Schillerhoehe अस्पताल के विशेषज्ञों ने उच्च प्रशिक्षित खोजी कुत्ते की फेफड़ों के कैंसर के साथ रोगियों पर प्रतिक्रिया का पता लगाने की कोशिश की। अध्ययन के लिए, 220 स्वयंसेवकों का चुनाव किया गया जिसमें फेफड़ों के कैंसर, दीर्घकालीन प्रतिरोधी फुफ्फुसीय (सीओपीडी) रोग के रोगियों और अन्य स्वस्थ लोगों का समावेश था। जब खोजी कुत्तों को स्वयंसेवकों के सांस से उजागर किया गया तब कुत्तों ने सफलतापूर्वक फेफड़ों के संभवीत 100 मामलों में से 71 मामलों को सूंघ कर पहचाना और जिनको फेफडों का कैंसर नही था ऐसे संभावित 400 नमूनों में से 372 नमूनों में फेफडे के कैंसर का निदान किया। इसके अलावा, कुत्तों ने फेफड़ों के कैंसर कि वजह सीओपीडी हैं या तम्बाकू इसके आधार पर भी कैंसर में भेद बताया।  इसलिए, यह प्रयोग, फेंफड़ों के कैंसर कि वजह सीओपीडी हैं, या तंबाकू हैं इसका महत्वपूर्ण भेद करने में सक्षम हुआ था।
 
इस प्रयोग में इस्तेमाल किया गयी तकनीक वाष्पशील कार्बनिक मिश्रण का परिचयन है, जो कि कैंसर का एक निश्चित संकेत करती हैं। इस प्रयोग से पहले यह विधि संभव नही थी, क्योंकि रोगियों को फेफड़ों के कैंसर का पता लगाने के परीक्षण से पहले खाने की या धूम्रपान करने की अनुमति नहीं दी जाती थी। इससे इस घातक बीमारी का जल्दी पता लगाना कठिन बना दिया। हालांकि, अब क्योंकि यह स्थापित किया गया है कि खोजी कुत्ते वास्तव में कैंसर का सफलतापूर्वक पता लगा सकते हैं, फेफड़ों के कैंसर के उपचार में यह एक सकारात्मक कदम के रूप में माना जा रहा हैं।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES10876 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर