फल जो हैं स्वास्थ्यव‌र्द्धक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 21, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • फल खाने से कई बीमारियों की आशंका कम होती है।
  • सेब में ए व सी जैसे विटामिन भरपूर मात्रा में होते है।
  • वजन कम करने के लिए तरबूज उत्तम आहार है।
  • विटामिन सी से भरपूर संतरा प्रतिरक्षातंत्र को मजबूत बनता है।

फल एक ऐसा हेल्‍दी स्‍नैक है जिसे कभी भी खाया जा सकता है। प्रतिदिन फल खाने से कई बीमारियों के होने की आशंका कम होती है। फल तो सब खाते हैं पर कौन सा फल फायदेमंद होता है हममें से कितने जानते हैं? अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो जानिए कुछ फलों के बारे में खास बातें।

seasonal fruit in hindi

सेब

डॉक्टरों का मानना है कि एक सेब प्रतिदिन खाने से कई एक फायदे मिलते हैं। सेब विटामिन ए व सी से भरपूर फल है। इसमें कार्बोहाइट्रेड व सेल्यूलोज भी होता है। इसलिए सेब के सेवन से अल्परक्तता, तेज बुखार, कमजोरी, निराशा, आर्थराइटिस, मुंहासे व रक्त की अशुद्धियां जैसी समस्याएं दूर होती हैं तथा क्षीण जीवनशक्ति के उपचार में मदद मिलती है।  

आम

फलों का राजा कहा जाने वाला आम आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह अपच,, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। फाइबर से भरपूर आम मल त्याग और चयापचय दर को बढ़ाने में मदद करता है।

तरबूज

तरबूज आकर्षक और स्वास्थ्यर्ध्दक फल है। तरबूज खाना इसलिए आवश्यक है, क्योंकि यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। हमें वही फल ज्यादा खाने चाहिए जो शरीर में पानी की आपूर्ति भी करते रहें। तरबूज रक्ताचाप को संतुलित रखता है और कई बीमारियां दूर करता है। इसके और भी फायदे हैं जैसे खाना खाने के उपरांत तरबूज का रस पीने से भोजन शीघ्र पच जाता है। मोटापा कम करने वालों के लिए यह उत्तम आहार है।

watermalon in hindi


संतरा

संतरा विटामिन सी से परिपूर्ण होता है, जिससे हमारे शरीर का प्रतिरक्षातंत्र मजबूत बनता है और बाहर से आने वाली बीमारियों से हमारे शरीर की रक्षा करता है। सर्दी, जुकाम, खांसी होने पर संतरे का सेवन लाभप्रद होता है।


अनार

अनार पतले पारदर्शी लाल रंग के रसीले दानों का फल है। इसमें साइट्रिक अम्ल के साथ विटामिन बी व सी होता है। अनार में एंटी आक्सीडेंट विशेषता होने के कारण यह खराब कोलेस्ट्रॉल को शुरुआती अवस्था में ही रोक देता है। अनार का जूस खून को पतला बनाने की विशेषता भी रखता है जिससे खून के थक्के नहीं बनते।


चीकू

चीकू एक ऐसा फल है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है और बहुत स्वादिष्ट भी होता है। चीकू के फल में 71 प्रतिशत पानी, 1.5 प्रतिशत प्रोटीन, 1.5 प्रतिशत चर्बी और साढ़े पच्चीस प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होता है। इसमे विटामिन ए तथा विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है।

papaya in hindi

पपीता

पपीता सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जहां इससे पेट संबंधी परेशानियां दूर होती हैं, वहीं त्‍वचा भी काफी अच्छी हो जाती है। जिन लोगों को किडनी की तकलीफ होती है उन्हें रोज पपीता खाना चाहिए। पपीता खाने से आंखों की रोशनी भी अच्छी बनी रहती है। अगर पेट में की़डे हों, तो कच्चे पपीते का जूस फायदा करता है। इसे दिन में दो बार पीने से की़डे खत्म होने लगेंगे। खाली पेट पपीता खाने से बवासीर की शिकायत दूर होती है।

ताजे मौसमी फल स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टि से बहुत फायदेमंद होते हैं इसलिए इन्‍हें अपने नियमित आहार में शामिल करें।

Image Source : Getty

Read More Articles on Diet and Nutrition in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES30 Votes 21423 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर