पॉपकार्न है पोषक आहार

By  ,  दैनिक जागरण
Mar 31, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

pop corn hai poshak ahaar लंदन। अगली बार आप फिल्म देखने जाएं तो मध्यांतर में पॉपकार्न का पैकेट लेना न भूलें क्योंकि नए अध्ययन में दावा किया गया है कि हल्के-फुलके अंदाज में खा लिए जाने वाले मकई के यह फूले हुए दाने दरअसल बेहतरीन पोषक आहार है। स्क्रैंटन विविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने पता लगाया है कि पॉपकार्न में फलों और सब्जियों से कहीं ज्यादा ‘एंटीआक्सीडेंट’ या शरीर से बीमारी को दूर रखने वाले तत्व होते हैं।

 

पोलीफिनॉल्स एंटीआक्सीडेंड कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले ‘मॉलिक्युल्स’ से लड़ते हैं। पॉपकार्न में मात्र चार प्रतिशत पानी होने के कारण एंटीआक्सीडेंड का स्तर फल व सब्जियों से अधिक होता है। फल व सब्जियों में पानी का स्तर 90 फीसद तक होता है। लेकिन पॉपकार्न में विटामिन आदि नहीं होते हैं। इसलिए लोग फल व सब्जी खाना नहीं छोड़ सकते हैं। वैसे यह तो सभी जानते हैं कि पॉपकार्न में फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं और वसा या फैट बहुत कम होते हैं। ‘डेली मेल’ के मुताबिक पॉपकार्न के एक बाउल में 300 मिलीग्राम तक पोलीफेनोल्स हो सकते हैं, जो एक दिन की एक व्यक्ति की पोलीफिनोल्स की जरूरत की13 प्रतिशत की पूर्ति करते हैं।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES5 Votes 12757 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर