मोटे पिता के बच्चों को डायबिटीज का खतरा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 28, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पिता के मोटे होने से बच्चों को डायबिटीज होने का खतरा रहता है। यह दावा एक नए शोध मे किया गया है। यानी अगर सेहत के पैमाने पर आप खरे नहीं उतरते तो आपके बच्‍चों को भी स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप इस बात का पूरा खयाल रखें और मोटापे से दूर ही रहें।


pita ke mote hone par baccho ko diabetes ka khatra

मोटापा आजकल एक सामान्‍य समस्‍या बन गया है। बड़ी संख्‍या में लोग इसकी गिरफ्त में आ रहे हैं। जानकार इससे बचने के लिए तमाम तरह के उपाय अपनाने की सलाह देते हैं। और अब आपके पास इस मोटापे से दूर रहने की एक और वजह है। वजह है आपके बच्‍चों की सेहत। एक ताजा शोध में यह दावा किया गया है कि अगर पिता मोटा हो, तो उसकी संतान को डायबिटीज होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

शोध के मुताबिक मोटे व्यक्तियों के शुक्राणु में बदलाव आ जाता है, जिससे उनके बच्चों में डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

 

[इसे भी पढ़े : बच्चों में डायबिटीज]

 

यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू साउथ वेल्स के शोधकर्ताओं का दावा है कि गर्भाधान के वक्त पिता के वजन, खानपान और उनके होने वाले बच्चों को डायबिटीज होने की बात पहली बार सामने आई है। शोध के परिणाम नेचर जर्नल में प्रकाशित हुए हैं।

 

[इसे भी पढ़े : डायबिटीज़ में बच्चे की देखभाल]


शोध के मुताबिक किसी माता-पिता के अधिक वसा युक्त खानपान की आदत से अगली पीढ़ी को बीमारी का  खतरा होता है। प्रमुख शोधकर्ता प्रो. मार्गेरेट मॉरिस ने बताया, 'अभी तक माना जाता था कि मोटी महिलाओं का वजन उनके बच्चों को भविष्य में होने वाले रोगों में भूमिका निभा सकता है।'

 

[इसे भी पढ़े : बच्चों में मधुमेह का इलाज]


उनके मुताबिक अभी तक पिता के खानपान और उनके होने वाले बच्चों पर इसके असर की पड़ताल नहीं की गई थी। उन्होंने कहा कि अभिभावकों में किसी को भी डायबिटीज होने पर बच्चों में इस बीमारी के होने का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन गैर आनुवांशिक कारण अभी पूरी तरह स्पष्ट नहीं हैं।

 

 

Read More Article on Diabetes in hindi.

 

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 11185 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर