मोटापा कम करने वाले लोगों के लिए नारियल का सेवन फायदेमंद हो सकता है

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 05, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन पाया जाता है।
  • नारियल खान से पाचन क्रिया बेहतर होती है।
  • रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को संतुलित रखता है।
  • यह हड्डियों और दांतों को भी मजबूत बनाता है।

नारियल का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन ए, बी, सी और खनिज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

nariyal khaye motapa ghataye वैज्ञानिकों के मुताबिक मोटापे की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए नारियल का सेवन फायदेमंद रहता है। इसमें कोलेस्‍ट्रॉल और वसा नहीं पाया जाता। नारियल तेल युक्‍त आहार न सिर्फ मोटापा कम करने में मददगार होता है, बल्कि य‍ह शरीर में इंसुलिन की मात्रा को भी नियंत्रित करता है। कुछ अध्‍ययनों से भी यह साफ हो चुका है कि नारियल तेल न केवल वजन कम करने में सहायक होता है, बल्कि इससे बॉडी मास इंडेक्‍स (बीएमआई) कम रहता है।

कोकोनट ऑयल सूखे नारियल से तैयार किया जाता है। जानकारों के मुताबिक नारियल तेल फैटी एसिड को कम करने में सहायक है। हालांकि इसमें कैलोरी की उच्‍च मात्रा और सैचुरेटिड फैट होती हैं। एक बड़ी चम्‍मच नारियल तेल में 117 कैलोरी और 13.6 ग्राम फैट होती है। वजन कम करने के लिए सबसे बेहतर तरीका व्‍यायाम करना और संतुलित आहार का सेवन है। इस लेख के जरिए हम आपको बताते हैं, नारियल तेल के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में।


पाचन क्रिया होती है मजबूत

नारियल तेल से बने आहार का सेवन करने से आपकी पाचन शक्ति मजबूत होती है। पाचन शक्ति मजबूत होने से आप रोग ग्रस्‍त कम होते हैं और सेहतमंद रहते हैं। कई शोधों से साफ हो चुका है कि बीमारियां भी मोटापे का कारण होती हैं।


बीमारियों का खतरा कम

नारियल तेल के सेवन से शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है। यह इंफ्लूएंजा, दाद, चेचक और हेपेटाइटिस सी जैसी बीमारियों के लिए जिम्मेदार वायरस को भी खत्म कर देता है। साथ ही इसके सेवन से रक्‍त में ग्लूकोज की मात्रा संतुलित बनी रहती है। जिससे डायबिटीज की आशंका कम रहती है।


हड्डियों को मजबूत बनाता है

हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए आमतौर पर नारियल तेल और इससे बनी हुई चीजों का सेवन किया जाता है। इसका सेवन ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों का कमजोर हो जाना) के खतरे से भी आपको बचाता है। हड्डियों के मजबूत होने से उम्र बढ़ने पर परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता।


किडनी रोग से राहत

नारियल तेल का सेवन किडनी संबंधी रोगों से भी आपका बचाव करता है। प्रतिदिन इसके सेवन से किडनी स्‍टोन को गलाने में मदद मिलती है। साथ ही यह ब्रेस्ट, कोलन (बड़ी आंत) और लिवर कैंसर के खतरे से भी बचाता है।


नियंत्रित करता है कोलेस्‍ट्रॉल

दिल के मरीजों के लिए राम बाण का काम करता है। इसका सेवन शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित रखता है। जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम रहता है।


त्‍वचा को बनाता है सुंदर

नारियल तेल त्‍वचा को सुंदर अहसास देता है। झुर्रियों और आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों से राहत पाने के लिए भी त्‍वचा पर नारियल तेल लगाना अच्‍छा रहता है। इसके अलावा लगातार उल्टी आने पर भी नारियल पानी का सेवन लाभकारी होता है।

नारियल और इसके तेल का सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन से न केवल आपको मोटापे से बचाता है, बल्कि शरीर को सेहतमंद रखता है और कई प्रकार की बीमारियों के खतरे से बचाता है।



 

Read More Articles on Weight Loss Foods in Hindi

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES26 Votes 19792 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर