दोमुंहे बालों की समस्‍या को सुलझायें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 29, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बालों की समस्‍या है बालों का दोमुंहा होना।
  • इसके कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं।
  • सुरक्षात्‍मक सतह हटने से होते हैं दोमुंहे बाल।
  • घरेलू नुस्‍खों से इसका उपचार कर सकते हैं।

खूबसूरत बालों की चाहत सभी महिला की होती है, और हो भी क्‍यों न, किसी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं खूबसूरत बाल। लेकिन वर्तमान में बालों से संबंधित कई तरह की समस्‍यायें हो रही हैं और इनके कारण बाल कमजोर भी हो रहे हैं। दोमुंहे बाल भी बालों से संबंधित समस्‍या है जिसका उपचार करना बहुत जरूरी है। इस लेख में विस्‍तार से जानिये दोमुंहे बालों के कारण और उसके उपचार के बारे में।
Splid ends hair in Hindi

बालों के विभिन्‍न प्रकार

त्‍वचा की तरह बालों के विभिन्‍न प्रकार होते हैं, उनकी पहचान करने के बाद आप उनकी देखभाल अच्‍छी तरीके से कर सकती हैं। इसलिए सबसे पहले अपने बालों के प्रकार के बारे में जानिय। बाल कर्ली, फ्रिजी, वेवी, कलर, प्रोसेस्ड वगैरह हो सकते हैं, वहीं उन्हें नॉर्मल, ड्राई व ऑयली स्‍कैल्‍प में भी गिना जा सकता है। आपके बाल किस प्रकार के हैं इसका पता आसानी से लगा सकते हैं। सामान्‍य बाल तैलीय नहीं होते और न ही ये सूखे होते हैं, ये दोमुंहे भी नहीं होते। तैलीय बाल पतले व चिपके हुए होते हैं और ऐसा इनमें ज्यादा सीबम होने की वजह से होता है। रूखे बाल मॉइश्चर की कमी के कारण होते हैं, जिस वजह से बाल सुस्‍त और बेजान लगते हैं।

दोमुंहे बाल और उनके कारण

बालों के टिप से क्यूटिकल की सुरक्षात्‍मक सतह हटने की वजह से स्प्लिट एंड्स यानी दोमुंहे बाल हो जाते हैं। इसके कारण ही बाल दो या तीन हिस्‍सों में बंट जाते हैं। ऐसा तब और अधिक होता है जब बाल रूखे व आसानी से टूटने वाले होते हैं। बालों के सूखा होने के कारण भी दोमुंहे बाल होते हैं। इसके अलावा हेयर ड्रायर का अधिक प्रयोग करने, बालों में हीट अधिक देने, बालों की सही तरीके से कंडीशनिंग न देने, आदि के कारण भी दोमुंहे बाल होते हैं।

दोमुंहे बालों का उपचार

दोमुंहे बालों की समस्‍या हमेशा के लिए नहीं होती है, इनका उपचार किया जा सकता है। आठ हफ्तों में एक बार हेयर कट या ट्रिमिंग करवाने से स्प्लिट एंड्स की समस्‍या काफी हद तक दूर हो सकती है। इसके अलावा, बालों में शैंपू कम करने से भी इसमें फर्क पड़ता है। ब्लो ड्रायर का कम प्रयोग करने और इसे बालों के बहुत पास न लाकर भी दोमुंहे बालों की समस्‍या को काफी हद तक कम किया जा सकता है।
hair problem in Hindi

प्राकृतिक तरीके

दूध्‍, दही, शहद, पपीता आदि के प्रयोग से भी दोमुंहे बालों की समस्‍या दूर की जा सकती है। एक बर्तन में दूध लें और दोमुंहे बालों को उनमें डुबोएं। कम से कम 10 से 15 मिनट तक उनपर दूध लगा रहने दें और फिर शैंपू से साफ करें। बालों के दोमुंहे हिस्सों पर रोज शहद से मसाज करें। इससे बालों का रूखापन खत्म होगा और बाल स्‍वस्‍थ और चमकदार होंगे। पपीता के एंटीऑक्सीडेंट्स बालों को स्वस्थ रखने और रूखापन हटाने में मदद करते हैं। पपीते को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। इसे बालों के दोमुंहे हिस्से पर मलें और एक घंटे बाद शैंपू कर लें। इसके अलावा दही के प्रयोग से भी दोमुंहे बालों की समस्‍या दूर होती है।

दोमुंहे बालों के उपचार के लिए घरेलू नुस्‍खों के अलावा खानपान में भी सुधार करें। प्रोटीनयुक्‍त आहार का सेवन करें, जिससे बाल मजबूत होंगे। दोमुंहे बालों की समस्‍या दूर न हो रही हो तो चिकित्‍सक से इसके बारे में सलाह लें।

 

Read More Artciels on Hair Problem in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES13 Votes 16322 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर