दंत चिकित्सक से मिलने का अंतराल

By  , विशेषज्ञ लेख
Jan 01, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

नियमित रूप से दांतों के चेकअप के लिए जाना चाहिए आमतौर पर छह महिनों में एक बार तो जरूर जाना चाहिए। लेकिन अगर आपको कई समस्याएं हैं या अतिरिक्त उपचार कराना है तो अपने डॉक्टर को उससे पहले दिखाना चाहिए।

 

आमतौर पर दंत चिकित्सक के पास कब जाना चाहिए ?

 

‘द अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन’ का कहना है कि पहली बार दंत चिकित्सक के पास तब जाना चाहिए जब बच्चा करीब एक साल का हो, लेकिन अधिकतर बच्चे या किशोर तब तक दंत चिकित्सक के पास नहीं जाते जब तक उनको किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो। यह दृष्टिकोण गलत है समय के रहते ऑरल समस्याओं का उपचार और इलाज कराना चाहिए।

 

यहां तक कि अगर आपकी ऑरल हेल्थ अच्छी है और आप अपने दांतो और मसूडों की अच्छी तरीके से घर पर ही देखभाल करते हैं, तब भी आपको नियमित रूप से दंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए। दांतों के टूटने और अन्य दंत समस्या का जब तक यह अधिक गंभीर या एडवांस स्टेज में ना चली जाएँ अक्सर किसी प्रकार का कोई कारण स्पष्ट नजर नहीं आता। अपने दंत चिकित्सक से अपने नियमित दंत जांच के लिए उचित शैड्यूल के बारे में सलाह लें।

अधितकर विशेषज्ञों का कहना है कि एक साल में कम से कम दो बार दांतों की जांच के लिए जाना चाहिए। कई लोगों को कम बार जाने की जरुरत होती है, जबकि कई लोगों को अधिक बार दांतों की जांच के लिए जाना पड़ सकता है। अधितकर ज्यादा दंत विजिट वो लोग करते हैं, जिन्हें मसूडों और दांतों की बिमारियों का ज्यादा खतरा हो (वर्तमान मसूडों की बिमारी के दौरान, बैक्टरियल संक्रमण से बचाव की कमी, अन्य बिमारियां जैसे मधुमेह और सर्जोन सिंड्रोम जो कि दांतों की बिमारियों के लिए खतरा बढ़ा सकती हैं)। अधिक दंत समस्याओं के खतरों के चलते लोगों को अपने दंत चिकित्सक से रोजाना के लिए दंत विजिट के लिए शैड्यूल की सलाह लेनी चाहिए। अगर आपकी ऑरल हेल्थ अच्छी है तो आपका दंत चिकित्सक आपको कम नियमित विजिट के लिए बोल सकता है।

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES11032 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर