डायबिटीज के मरीज के लिए जरूरी है व्यायाम

By  ,  दैनिक जागरण
Jul 31, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Diabetes ke mariz ke liye zaruri hai vyayam

-रोज कसरत करने से लिवर में जमा फैट कम हो जाता है

 

न्यूयार्क, रायटर : नियमित व्यायाम से न सिर्फ टाइप टू डायबीटिज को रोकने में मदद मिलती है बल्कि वजन घट जाने से व्यक्ति का स्वास्थ्य भी बेहतर हो जाता है। एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा किया गया है। शोधटीम के प्रमुख बाल्टीमोर स्थित जोंस हापकिंस इंस्टीट्यूट के डाक्टर कैरी स्टीवर्ट ने बताया कि व्यायाम से लिवर के आसपास की चर्बी घट जाती है। इस फैट को आमतौर पर आप देख नहीं पाते। लेकिन कई बार यह इतना खतरनाक साबित होता है कि इससे जान भी जा सकती है। अमेरिकन एसोसिएशन आफ कार्डियोवास्कुलर एंड पुलमोनरी रिहैबिलिटेशन की इंडियानापोलिस में हुई बैठक में उन्होंने अपने अध्ययन की रिपोर्ट पेश की। रिपोर्ट के मुताबिक अधिक वजन या मोटापे के शिकार लोग जिन्हें टाइप टू डायबीटिज भी है, उनके लिवर में फैट जमा हो जाता है। इससे लिवर सिरोसिस, लिवर फेल होने या लिवर कैंसर का खतरा काफी बढ़ जाता है। लिवर में फैट जमा हो जाने से मेटाबोलिज्म भी बिगड़ जाता है। इससे शरीर की पाचन क्रिया गड़बड़ा जाती है और लाइपिड का स्तर भी बढ़ जाता है। यह हार्ट के लिए काफी खतरनाक हो सकता है।

 

शोध के दौरान स्टीवर्ट के दल ने टाइप टू डायबीटिज से ग्रस्त व्यायाम करने और नहीं करने वाले 77 लोगों पर छह महीने तक नजर रखी। व्यायाम करने वाले सड़क पर साइकिल चलाते थे, कुछ ट्रेडमिल पर दौड़ते थे और सप्ताह में तीन दिन 45 मिनट तक तेजी से टहलते थे। इन लोगों ने सप्ताह में तीन दिन बीस मिनट तक वजन भी उठाया। अध्ययन दल ने इन्हें स्वस्थ रहने के लिए एरोबिक क्लास या जिम में जाने मना कर दिया था। स्टीवर्ट ने बताया कि हमने पाया कि कसरत करते वालों का वजन काफी घट गया था और वे पहले से स्वस्थ थे। व्यायाम शुरू करने से पहले और बाद में ली गई लिवर की तस्वीर से पता चला कि उसके फैट में 40 फीसदी तक की कमी आई है। स्टीवर्ट के अनुसार टाइप-2 डायबीटिज के शिकार लोगों के लिए व्यायाम इसलिए भी जरूरी है क्योंकि यह लिवर की चर्बी को घटाता है।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES10 Votes 12672 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • reeta04 Jul 2012

    ya its true... thanx 4 the info...

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर