टेनिस एल्‍बो से बचाव

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 04, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कई लोगों ने पहली बार टेनिस एल्‍बो का नाम तब सुना जब भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को यह बीमारी हुई। लगातार खेलते रहने के कारण उनकी को‍हनी में यह रोग हुआ था।

tennis elbow se bachaav

आमतौर पर यह बीमारी टेनिस खिलाडि़यों को होती है क्‍योंकि रैकेट पकड़कर लंबे समय तक खेलने और कोहनी की हड्डी व मांसपेशियों पर अतिरिक्‍त दबाव पड़ने से उन्‍हें नुकसान होता है। इसलिए इसे 'टेनिस एल्‍बो' कहा जाता है।

टेनिस एल्‍बो से बचने के किसी रास्‍ते के बारे में अभी तक जानकारी नहीं है। हालांकि, कुछ उपाय अपनाकर इसे बढ़ने से जरूर रोका जा सकता है। इन उपायों को अपनाकर इस बीमारी के असर को कम किया जा सकता है। ऐसा भी किया जा सकता है कि यह बीमारी मांसपेशियों को अधिक नुकसान न पहुंचा पाए। आइए जानते हैं कि कैसे आप इस रोग के दर्द से बचे रह सकते हैं।



अपने उपकरण ध्‍यान से चुनें

अगर आप टेनिस या बैडमिंटन जैसे खेल खेलते हैं, तो अपने उपकरण का चुनाव करते हुए सावधानी बरतें। उसका आकार और अपने खेलने के तरीके को ध्‍यान में रखकर ही किसी उपकरण को चुनें। उचित सामग्री और तकनीक के प्रति आश्वस्त होने के लिए आप एक पेशेवर से परामर्श लें सकते हैं।

 


रेकेट के तार को सही रखें

अपने रैकेट के तार के खिंचाव को भी समायोजित कर सकते हैं। ऐसा करके आप अपनी कोहनी पर पड़ने वाले अतिरिक्‍त दबाव को कम कर सकते हैं।


विशेषज्ञ से बात करें

एक खेल चिकित्सा विशेषज्ञ आपको ऐसे व्यायाम सिखा सकता जो टैन्डन में खिंचाव और मजबूती लाकर चोट को रोक सकता है। इसके साथ, कई विशेषज्ञ टैन्डन के तनाव को कम करने लिए, कोहनी से एक या दो इंच नीचे एक कलाई बैंड का उपयोग करने का सुझाव देते हैं।

 

अपनी सीमाएं जानें

किसी भी खेल गतिविधि में जल्दी-जल्दी आवृति, समयावधि या प्रबलता ना बढ़ाएं। धीरे-धीरे शुरू करें और धीरे-धीरे आगे बढ़ें। कलाई को एक तटस्थ स्थिति (ना तो आगे झुकी हुई और ना पीछे) में रखने का प्रयास करें। अगर आपको कोहनी में या बाजू में दर्द हो तो तुरंत रुक जाएं। एक भौतिक चिकित्सक मांसपेशियों को मजबूत करने और लचीलापन बढानें के लिए विभिन्न व्यायामों का सुझाव दे सकता है ताकि भविष्य में चोट ना आये।

 

Read More Article On-Tennis Elbow in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES11 Votes 12676 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर