टेडी बीयर कर सकता है बच्चों को बीमार

By  ,  दैनिक जागरण
Nov 17, 2010
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सही देखरेख न हो तो किटाणुओं का घर बन जाता है यह खिलौना


18 नवंबर को मनाया जाता है टेडी बीयर दिवस


बच्चों के बीच बेहद लोकप्रिय खिलौना 'टेडी बीयर' देखने में भले ही कितना भी मासूम लगे लेकिन उसे सही साज सम्भाल के बिना रखा जाए तो न केवल यह किटाणुओं का घर बन जाता है बल्कि बच्चों में अस्थमा जैसी बीमारी का कारण भी बन सकता है।


गंगाराम अस्पताल की वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डा. ज्योत्सना लाल ने बताया कि टेडी बीयर में मृत त्वचा कोशिकाओं के साथ ही डस्ट माइट भी बहुतायत में मौजूद रहते हैं और अगर बच्चा किसी प्रकार की एलर्जी या अस्थमा से पीडि़त है तो उसके लिए इस प्रकार के खिलौने घातक साबित हो सकते हैं।


यहां यह बात गौर करने वाली है कि टेडी बीयर को किटाणु मुक्त करना संभव नहीं होता क्योंकि इसे वाशिंग मशीन में नहीं डाला जा सकता। इसलिए इसे किटाणु मुक्त करने का आसान सा तरीका है कि इसे एक प्लास्टिक बैग में रखकर और बैग की हवा निकाल कर डीप फ्रीजर में रात भर या चार पांच घंटों के लिए रख दें तो अत्याधिक ठंड के कारण इसके किटाणु मर जाएंगे।


क्या आप जानते हैं


टेडी बीयर को यह नाम पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट से मिला है जिनका घर का नाम 'टेडी' था। नवंबर 1902 में मिसिसिपी के गवर्नर ने रूजवेल्ट को अपने राज्य में शिकार के लिए आमंत्रित किया। इसी दौरान रूजवेल्ट के सहायकों ने काले भालू को पकड़ लिया और उसे पेड़ से बांध दिया। उन्होंने रूजवेल्ट को सुझाव दिया कि भालू को गोली मार देनी चाहिए, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। उनका मानना था कि ऐसा सच्ची खेल भावना के विपरीत होगा।


इस घटना को क्लिफोर्ड बेरीमैन ने 16 नवंबर 1902 को वाशिंगटन पोस्ट में एक कार्टून के रूप में छाप दिया। इस कार्टून को मारिस मिसटोम ने देखा और वह कार्टून में दिखाए गए भालू को लेकर एक खिलौना भालू बनाने को तैयार हो गए। उन्होंने इससे प्रेरित होकर एक नन्हा स्टफ्ड बीयर बनाया और अपनी दुकान पर रख दिया। इसके साथ ही उसने इस पर लिखा 'टेडी,ज बीयर'। यह टेडी बीयर इतना लोकप्रिय हुआ कि मिसटोम ने आइडियल नावल्टी एंड ट्वाय कंपनी ही स्थापित कर डाली जो आज भी अमेरिका में टेडी बीयर बनाने के लिए लोकप्रिय है।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES11266 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर