टहलने से नहीं तेज दौड़ने से बनती है सेहत

By  ,  दैनिक जागरण
Dec 10, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

लंदन, भाषा: अब तक माना जाता था कि दौड़ने की तुलना में चलना बेहतर व्यायाम है लेकिन अब अनुसंधानकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि आप जितनी तेजी से जागिंग करेंगे आपका स्वास्थ्य उतना अधिक अच्छा रहेगा। ब्रिटेन में किए गए इस अध्ययन में बताया गया है कि चलना बागवानी या लान में टहलना सेहत के लिए पर्याप्त नहीं है। सेहत के लिए आपको तेज दौड़ना होगा या टेनिस खेलना होगा।

[इसे भी पढ़े : संगीत से सुधरेगी सेहत]

प्रमुख अनुसंधानकर्ता डा.गैरी ओ डोनोवन ने प्रीवेन्टिव मेडिसिन जर्नल में लिखा है लोग यह सोच कर भ्रमित होते हैं कि चलना बागवानी करना या लान में टहलना पर्याप्त है। लेकिन ऐसा नहीं है। गुनगुनी धूप में चलने के फायदे हैं लेकिन जागिंग या दौड़ने अथवा तीव्र गतिविधियों वाले व्यायाम बीमारियों से बचाते हैं।

[इसे भी पढ़े : दौड़ने के फायदे]

यूनिवर्सिटी और एक्सेटर के अनुसंधानकर्ताओं ने 200 वयस्कों के अध्ययन के बाद यह निष्कर्ष निकाला है कि जागिंग और अन्य तीव्र गति वाले व्यायाम से ज्यादातर लोगों को फायदा हुआ। अध्ययन के अनुसार  व्यायाम से कैंसर का खतरा दूर हो जाता है। दौड़ने से हृदय की मांसपेशियां मजबूत होती हैं तथा दिल में रक्त का थक्का जमने का खतरा दूर होता है और कोलेस्ट्रोल का स्तर भी कम होता है।

 

Read More Article on Weight-Management in hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES4 Votes 44549 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर