झुर्रियों से बचाये संतरा

By  ,  सखी
Feb 12, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

jhurriyom se bacaya santara

शोधकर्ता बताते हैं कि यदि आप प्रतिदिन एक संतरे का सेवन करती हैं, तो इससे झुर्रियां रोकने में मदद मिल सकती है।

 

संतरे में मौजूद विटमिन सी से त्वचा देर से बूढ़ी होती है। यह शोध ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने की। उन्होंने 40 से 74 वर्ष आयु वर्ग की चार हजार से अधिक स्ति्रयों पर शोध किया।

 

शोध में देखा गया कि विटमिन सी से युक्त खाद्य पदार्थ खाने वाली स्ति्रयों में झुर्रियां कम देखी गई। विटमिन सी एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो कोलाजेन के सिंथेसिस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

दरअसल कोलाजेन नामक प्रोटीन त्वचा को लचीला बनाए रखने में मदद करता है। कोलाजेन हड्डियों, कार्टिलेज, मसल और रक्तवाहिनियों का ढांचा भी तैयार करने में सहयोग देता है।

 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES53 Votes 14769 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • mamta20 Oct 2012

    what is the chhaya on fae.& solution

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर