ज्यादा मीटिंग से कम होता है आईक्यू लेवल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 20, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Zyada meeting karne se kum hota hai IQ level

ऑफिस में मीटिंग्स करना एक आम बात है, लेकिन क्या आप जानते हैं इन मीटिंग्स से आपके दिमाग पर काफी असर होता है। जी हां, हाल ही में हुए एक शोध में सामने आया है कि ऑफिस में ज्यादा से ज्यादा समय मीटिंग्स करने वाले लोगों में सोचने-समझने की क्षमता धीरे-धीरे खत्म हो सकती है। यह बात भले ही आपको बेहद चौकानें वाली लगे लेकिन रिसर्च का यही दावा है।

 

अमेरिका के ‘वर्जीनिया टेक क्रि लियन रिसर्च इंस्टीट्यूट’ का कहना है कि मीटिंग में शामिल होने वालों लोगों के बुद्धि स्तर (आईक्यू) की जांच की गई तो वह अन्य लोगों के मुकाबले काफी कम रही।

 

रिसर्च में कहा गया है कि बैठकों में शामिल होने के बाद महिलाओं में सोचने-समझने की क्षमता पुरुषों के मुकाबले ज्यादा प्रभावित होती है।
अध्ययन का नेतृत्व करने वाले रीड मोंटाग ने कहा, ‘‘आप इसको लेकर मजाक बना सकते हैं कि बैठकों में शामिल होने से कैसे दिमाग पर बुरा असर होता है, लेकिन अध्ययन के नतीजे ये बता रहे हैं कि बैठकें आपकी अक्ल को प्रभावित कर सकती हैं।’’

 

अध्ययन में दो विद्यालयों के छात्रों को शामिल किया गया, जिनका आईक्यू लेवल एक दूसरे के मुकाबले औसतन 126 था। बैठकों में शामिल होने के बाद जब इनके कामकाज को लेकर अध्ययन किया गया तो पता चला कि इनकी क्षमता बैठकों में शामिल नहीं होने वाले अपने सहकर्मियों के मुकाबले कहीं कम हो गई है।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES11223 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर