जुकाम का काम तमाम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 01, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Ill womanआपकी जीवनशैली और आदतें कैसी भी हों, कामन कोल्ड, सर्दी, जुकाम बहुत ही सामान्य है और यह किसी भी मौसम में हो सकता है।

 

चाहे आप कितनी भी दवाइयां या वैक्सीन लें, वास्तविकता तो यह है कि कामन कोल्ड से निज़ात पाने का कोई शार्ट कट नहीं।


कामन कोल्ड के लक्षण हैं, खांसी, बुखार, सर्दी। आइये हम आपको कामन कोल्ड से लड़ने के आसान तरीके बताते हैं:

[इसे भी पढ़े- सर्दी जुकाम से बचाव]


कामन कोल्ड एक संक्रामक बीमारी:

 

कामन कोल्ड एक संक्रामक बीमारी है और इसलिए ऐसे में हाथ धोना चाहिए क्योंकि संक्रमित व्यक्ति के हाथों में अकसर वायरस चिपक जाते हैं, जो फिर टेलिफोन, कुर्सी और दूसरी जगहों पर फैल जाते हैं और संक्रमण का कारक बनते हैं।



पर्याप्त मात्रा में पेय:


कोल्ड जैसी समस्या होने पर, पानी पीना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की कोशिश करें। विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि पानी से हमारे शरीर में मौजूद टाक्सिन निकल जाते हैं। चाय, काफी और सूप जैसे गरम आहार लेने से भी कोल्ड जैसी बीमारी से राहत मिलती है।

[इसे भी पढ़े- सर्दी जुकाम में कैसा हो खानपान]

साफ और ताज़ा वायु लेना ज़रूरी है:


कामन कोल्ड से ग्रसित व्यक्ति के लिए घर की चारदीवारी के अंदर रहना समझदारी की बात है। लेकिन ऐसे में लोग यह भूल जाते हैं कि इस तरीके से कमरे के अंदर का नम माहौल कीटाणुओं के लिए स्टोरहाउस जैसा काम करता है। प्रतिदिन कुछ देर ताज़ी हवा भी ज़रूर लें।



शराब का सेवन ना करें:


विशेषज्ञ ऐसी सलाह देते हैं कि व्यक्ति को शराब का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए क्योंकि इससे संक्रमण होने का खतरा अधिक रहता है।



चेहरे को हाथ ना लगायें:


कोल्ड होने पर अपने चेहरे, नाक और मुंह को बार बार ना छूएं क्योंकि ऐसे में अगर आपके आसपास किसी को कोल्ड हुआ हो तो आपको भी कोल्ड होने की सम्भावना बढ़ जाती है।



कुछ सामान्य  बातों पर ध्यान दें और कामन कोल्ड जैसी समस्या से बचें।

 

 

Read More Article On Cold and Flu in hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES5 Votes 13790 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Rajinder Jaura09 Jun 2012

    Main to badcold ka shikar bna hi rahta tha,jab say aap ki common instruction per dhian dia,ab main bilkul theek rehta hun,......Thanks.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर