छुट्टियों के दौरान वजन घटाइये

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 20, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • छुट्टियों के दौरान अपनी फिटनेस पर दें ध्यान।
  • यह अच्छा समय है जब आप खुद को समय दे सकते हैं।
  • जंकफूड व फास्टफूड से दूर रहें।
  • मौसमी फलों को जूस पीएं।

छुट्टियों के दौरान वजन कम करना है? बिल्कुल नहीं, यह सही नहीं हो सकता। छुट्टियों का मतलब है दोस्तों के साथ अच्छी चीजें खाना, पीना, औऱ आप क्या खा रहे इसके बारे में सावधान नहीं रहना, सही है? यह बिल्कुल गलत है!

weight lose in holidaysछुट्टीयाँ आपके वजन की निगरानी के लिए और स्वस्थ रहने के लिए एक अच्छा समय हैं। आप को काम पर जाना नहीं है, तो आपको एक जगह ज्यादा  घंटे के लिए बैठने की जरुरत नहीं है, और आप अपने चाहत के अनुसार, समय बिताने के लिए स्वतंत्र हैं। यह समय आपको अपना खाना बुद्धिमानी से चुनने,   वजन घटाने के लिए व्यायाम कर के बिताया जा सकता है। यह सब छुट्टियों में कर सकते हैं ।
 
शरीर को आकर्षक आकार देने के लिए कौनसा समय बेहतर हो सकता है? इसके बारे में सोचे। आप हर समय काम की दुनिया में होते है, और जब आप छुट्टियों के बाद वापस चमकदार और सुंदर दिखेंगे, तब दूसरें "छुट्टी में बढे वजन" की शिकायत कर रहे होगें। श्रीमती ज्योति अरोड़ा, अरतिमिस अस्पताल में प्रमुख आहार विशेषज्ञ का मानना है कि यह कार्य असंभव प्रतीत होता है, लेकिन बहुत मुमकिन है। यह वह बात नहीं है कि आप क्या खाते हैं, ' कैसे'  और ' कितना ज्यादा' यह बात मायने रखती है।

वह पहला नियम बताती हैं कि " हमे छोटे भागों में खाना चाहिये"। जब आप छुट्टियों के दौरान किसी के यहाँ जाते है तो, लोग हमेशा मिठाई की पेशकश देते है, और कभी कभी मना करना अशिष्ट लगता है, इसके लिए वह सुझाव देती है, की आप केवल एक छोटा सा टुकड़ा ले और अपने आप को सीमित करे। "
 
सही आकार में रहने का दूसरा आसान तरीका है, अपने व्यायाम को छोडे नही, जारी रखे। छुट्टियों के दौरान, लोग जिम में जाना छोड़ना एक आम बात हैं। श्रीमती अरोड़ा, सलाह देती है कि ऐसा मत करो । व्यायाम जारी  रखना जरूरी है, खासकर जब आप और अधिक कैलोरी का उपभोग कर रहे हैं। व्यायाम आप को प्रेरित रखने में भी मदद करता है। छुट्टियाँ खत्म हो जाएगी यह जानकर यह प्रेरणा ही है जिसका हम पूर्ण उपयोग कर सकते हैं ।

छुट्टियों के दौरान अगर आपका फिटनेस कार्यक्रम भी हो जाए तो क्या बुरा है आइए जानें ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में-

  • जंकफूड या फास्टफूड के जगह हेल्दी चीजों को खाने में शामिल करें जैसे सलाद, जूस आदि।  
  • गेंहू के बने ब्रेड का सैंडविच खाना सेहत के लिए अच्छा रहता है।
  • चाय पीने का मन करें तो ग्रीन टी या हर्बल टी ही पीएं।
  • सूप का सेवन भी सेहत के लिए अच्छा हो सकता है।

 
अपने वजन की निगरानी करना और छुट्टियों के दौरान कुछ वजन कम करना वास्तव में आसान हो सकता है । बस इसपर विश्वास रखे। खुशीयोंभरी छुट्टियाँ!

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES28 Votes 46101 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर