चिंताजनक है पुरूषों में स्‍तनों का उभरना, मगर इलाज संभव!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 01, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • ध्यान स्तनों के उभरने की ओर
  • समस्या तब ज्यादा उभरकर आती थी
  • इसे लेकर इतने चिंताग्रस्त हो गए

निर्मल 24 वर्षीय सेहतमंद युवा है, जो एक आईटी कंपनी में काम करते हैं। अपने काम की वजह से उन्हें कई घंटों तक कंप्यूटर के सामने बैठना पड़ता है। अपने खाली समय में वह जिम में कड़ी मेहनत करते हैं और उन्हें अच्छा दिखना पसंद हैं। पिछले एक साल से वह एक गर्ल फ्रेंड को प्रपोज करना चाहते थे। जिंदगी उम्दा तरीके से चल रही थी और वह उसका पूरा लुत्फ उठा रहे थे।

इसे भी पढ़ें: पुरूष अपना लें ये 10 हेल्‍थ टिप्‍स, तो कभी नहीं पड़ेंगे बीमार!

हाल ही में उनका ध्यान अपने स्तनों के उभरने की ओर गया और खास तौर पर यह समस्या तब ज्यादा उभरकर आती थी, जब वे जिम या स्विमिंग के लिए जाते थे। धीरे-धीरे वह इसे लेकर इतने चिंताग्रस्त हो गए कि उन्होंने जिम जाना ही छोड़ दिया। उनका वजन बढ़ना शुरू हो गया और वह डिप्रेशन के शिकार हो गए। यहां तक कि निर्मल ने अपने यार-दोस्तों के साथ घूमना-फिरना भी बंद कर दिया। उनकी गर्ल फ्रेंड उनके लिए काफी चिंतित थी और दबाव बनाकर उन्हें डॉक्टर के पास ले गईं।

जांच के बाद पता चला

डॉक्टर ने जांच करने के बाद उन्हें गाइनीकॉमस्टिया से पीडि़त बताया। शुरुआती जांच के बाद उन्हें कॉस्मेटिक सर्जन के पास जाने की सलाह दी गई। उनकी गाइनीकॉमस्टिया सर्जरी की गई, जिसके बाद वह सामान्य महसूस करने लगे और जीवन फिर सामान्य होने लगा। एक अनुमान के मुताबिक 50 फीसदी पुरुष उम्र के किसी-न-किसी पड़ाव पर गाइनीकॉमस्टिया (पुरुषों में स्तन टिश्यूज का बड़ा होना) से पीडि़त हो सकते हैं। यह समस्या शरीर में हार्मोनों के असंतुलन की वजह से उत्पन्न होती है।

बात इलाज की

आधुनिक तकनीक की मदद से कीहोल तकनीक से छोटी सर्जरी की जा सकती है। इस सर्जरी के बाद निशान भी नहीं दिखायी देता। सर्जन अतिरिक्त फैट (वसा) और ग्लैंड्यूलर टिश्यू निकालकर फ्लैट, मजबूत और स्वस्थ सामान्य पुरुषों जैसी छाती बनाते हैं।

कॉस्मेटिक सर्जन का चयन कैसे करें

पुरुष स्तन सर्जरी को कॉस्मेटिक सर्जरी के अंतर्गत शुमार किया जाता है, लेकिन यदि आप बेहतरीन परिणाम चाहते हैं, तो किसी ऐसे कॉस्मेटिक सर्जन का चयन करें, जिसने विधिवत प्रशिक्षण प्राप्त किया हो। आपको सर्जन के बारे में सारी जानकारियां जुटानी चाहिए, उनकी योग्यता और अनुभव के बारे में पता करें।

नया क्या है

क्रायोलिपोलिसिस एक गैर-सर्जिकल विकल्प है जो छोटे गाइनीकॉमस्टिया के लिए है। यह विकल्प पुरुष स्तनों को कम करने में मददगार है और इसे बेहतर परिणाम के लिए दोहराया जा सकता है।
Inputs: डॉ. अनूप धीर कॉस्मेटिक व प्लास्टिक सर्जन, नई दिल्ली

Read More Articles On Men's Health In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES458 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर