चावल आलू से ज्यादा खतरनाक है मिठाई

By  ,  दैनिक जागरण
Dec 19, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

फ्लोरिडा, एजेंसी : मौज-मस्ती और आराम का दूसरा नाम है छुट्टियां। लेकिन छुट्टियों के दौरान खाने-पीने में ली गई छूट कई बार भारी पड़ जाती है। क्रिसमस आने में बस कुछ ही दिन बचे हैं। तो ऐसे में खानपान में थोड़ी सावधानी बरतना बेहद जरूरी है।

[इसे भी पढ़े : सिर्फ आलू चावल वज़न नहीं बढ़ाते]

यूनिवर्सिटी आफ फ्लोरिडा के वैज्ञानिकों ने ताजा शोध में कहा है कि फिट रहने के लिए कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन पूरी तरह छोड़ देना एकमात्र विकल्प नहीं है। शोध टीम के मुखिया डाक्टर रिचर्ड जानसन के मुताबिक डाइट विशेषज्ञ हमारे खाने की लिस्ट से कई बार उन चीजों को हटाने का सुझाव दे डालते हैं जो उतने हानिकारक नहीं होते। ब्रेड, चावल, आलू जैसे स्टार्च (माड़) वाली चीजों से परहेज के बजाय फ्रक्टोज (फलशर्करा) वाले पदार्थो को छोड़ना ज्यादा फायदेमंद है।

[इसे भी पढ़े : मिठाई खाएं लेकिन जरा संभलकर]

शोध के दौरान इस बात के पर्याप्त सबूत मिले हैं कि स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ मोटापे की सबसे बड़ी वजह नहीं होते। इनके बजाय शर्करायुक्त खाद्य पदार्थ मोटापे के लिए ज्यादा गंभीर खतरा हैं। यानी स्लिम रहना है तो आलू, पास्ता, चावल छोड़ने के बजाय मीठी चीजों से परहेज करना चाहिए।

 

हालांकि मोटापे के लिए फ्रक्टोजयुक्त भोजन ही जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। जानसन के मुताबिक मोटापे के लिए ज्यादा कैलोरी वाले भोजन, जंक फूड और वसायुक्त भोजन भी जिम्मेदार होते हैं।

 

Read More Article on Weight Management in hindi.

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 43205 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर