गर्भावस्था में सर्दी जुकाम से कैसे बचें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 04, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

गर्भावस्‍था में सर्दी-जुकाम ज्‍यादा ही परेशान करने वाला हो सकता है। जानकार इस दौरान इसकी दवाएं लेने की सलाह भी नहीं देते। तो, फिर गर्भावस्‍था में सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए क्‍या किया जाए।

 

Pregnancy and cold in fluगर्भावस्था में महिलाओं में सर्दी जुकाम होने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि इस समय उनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। ऐसी अवस्था में बिना डॉक्टर के परामर्श के सर्दी जुकाम के लिए दवाएं नहीं लेनी चाहिए. सर्दी जुकाम में ली जाने वाली दवाएं आपके शिशु के लिए खतरनाक हो सकती है, क्योंकि गर्भवती महिलाओं के लिए सामान्यत: इन दवाओं का परीक्षण नहीं किया गया होता है। आईए जानें गर्भावस्था में सर्दी जुकाम से बचने के उपाय के बारे में।

 

कफ से बचें

 

गर्भावस्था में सर्दी जुकाम के दौरान कफ नहीं होने देना चाहिए। अपनी नाक को बार बार साफ जरूर करें जिससे कंजेशन नहीं हो।

 

भाप लें

 

गर्भावस्था में सर्दी जुकाम में दवा लेना हानिकारक है इसलिए आप भाप लेकर इससे  निजात पा सकती हैं। इससे सीने में जमा कफ ढीला होकर बाहर निकल जाएगा और इससे बंद नाक को भी आराम मिलेगा साथ ही साइनस की समस्या भी नहीं होगी।

 

शरीर में पानी की कमी ना हो

 

अगर आपको भूख नहीं है और खाने का मन नहीं करता तो कोशिश करें कि पानी भरपूर मात्रा में पीए जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं हो। जब आप खाना खा सकती है तो कोशिश करें ठीक से खाना खाएं।

 

आराम करें

 

सर्दी जुकाम के दौरान नींद आना थोड़ा मुश्किल हो जाता है इसलिए आपको लेट कर थोड़ा आराम करना चाहिए और हल्की सी झपकी लेने की कोशिश करें। लेटने  के दौरान अगर सांस लेने में समस्या हो रही हो तो कुछ तकियों की मदद से आप आरामदायक स्थिति में लेट सकते हैं, इससे आराम मिलेगा।

 

गले में दर्द

 

जुकाम की शुरुआत से पहले गले में दर्द होना आम बात है। इसके लिए चाय सबसे अच्छा विकल्प हो सकती है। इसमें आप अपनी सुविधानुसार शहद भी मिला सकती हैं। इसके अलावा आप थोड़े से गर्म पानी में नमक मिलाकर गागल कर सकते हैं। इससे गले के दर्द में आराम मिलेगा।

 

हर्बल नुस्खे

 

गर्भावस्था में सर्दी जुकाम के दौरान कोई भी हर्बल नुस्खा अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। क्योंकि कुछ नुस्खे गर्भावस्था में सुरक्षित होते हैं और कुछ नुकसानदेह भी हो सकते हैं। इसलिए अपने आप से कोई नुस्खा नहीं अपनाएं।

 

स्वस्थ्य खान-पान

 

गर्भावस्था में सर्दी जुकाम से बचने के लिए स्वस्थ्य खान पान लेना चाहिए जैसे फल, सब्जियां, नट्स जिससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो और सर्दी जुकाम से लड़ने में मदद मिलें। ध्यान रहें ठंडी गर्म चीजें एक साथ नहीं लेना चाहिए इससे सर्दी जुकाम होने की ज्यादा संभावना होती है।

 

Read More Articles on Pregnancy in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES37 Votes 50304 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • reeta25 May 2012

    nice article

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर