खेलों के लिए आवश्यक सुरक्षा उपकरण

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 03, 2010
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सुरक्षा उपकरणविभिन्न प्रकार के खेल खेलना किसको अच्छा नहीं लगता पर आमतौर पर कोइ भी खेल खेलते समय हम ये भूल जाते हैं कि वह खेल कितना सुरक्षित या हानिकारक हो सकता है। हमें तो बस खेल से मतलब होता है। समझ तब आता है जब वही खेल किसी को एक गम्भीर चोट दे जाता है और बाद में पछ्तावा होता है कि अगर हम पहले ही किसी सुरक्षित तकनीक या सुरक्षा उपकरण का प्रयोग कर लेते, तो शायद उस चोट को रोक सकते थे। रोक नहीं पाते तो कम से कम चोट की गंभीरता को तो कम कर ही सकते थे। खेल सुरक्षा उपकरण का उपयोग कभी-कभी थोड़ा अजीब लगता है, लेकिन सही सुरक्षा उपकरण के प्रयोग से गंभीर चोटों को रोका जा सकता है।

 

1.    आँखों की सुरक्षा के लिये

 

अमेरिकन नेत्र विज्ञान अकादमी के अनुसार 90 प्रतिशत आँखों की चोटों को सुरक्षात्मक तरीके से आँखों को कवर कर के रोका जा सकता है। यह सलाह निश्चित रूप से एथलीट और खेलों में अधिक भाग लेने वालों पर लागू होती है।

 

2.    हेलमेट द्वारा सुरक्षा

 

खेल खेलते समय हेलमेट का उपयोग करना एक समझदारी है। ऐसा नहीं करने से हेड इंजरी होने का खतरा होता है। अगर आप साइकिल, स्की, स्नोबोर्ड, स्केटबोर्ड, या इनलाइन स्केट करते हैं तो आपको हेलमेट का उपयोग अवश्य करना चाहिये। कुछ हेलमेट विशेष रूप से कुछ खेलों के लिये डिजाइन किये जाते हैं, जिसके उपयोग से एक गंभीर सिर की चोट का खतरा कम हो जाता है।

 

3.    मॉउथ-गार्ड द्वारा मुँह की सुरक्षा

 

कभी खेल खेलते समय अगर गेंद ने आपके जबड़े को नुकसान पहुचाया है या कभी किसी खिलाड़ी का हाथ सीधा आपके मुँह पर लगा है, तो आप शायद जानते हैं कि कैसे एक मॉउथ-गार्ड आपके दाँतों को बचा सकता है। सिर्फ दाँत ही नहीं मॉउथ-गार्ड जीभ और होंठ की चोटों को रोकने में भी लाभदायक है। इसलिये किसी भी खेल के दौरान मॉउथ-गार्ड का उपयोग एक अनिवार्य सुरक्षा उपकरण माना जाता है।

 

4.    सुरक्षा पैड और गार्डस

 

सुरक्षा पैड और गार्डस सामान्य रूप से लगभग सभी खेलों में प्रयुक्त किये जाते हैं। अगर आप फुटबॉल, हॉकी या लैक्रोस जैसे खेल खेलते हैं, तो सुरक्षात्मक पैड अनिवार्य हैं। पैड कईं प्रकार के होते हैं जिसमें पिंडली, घुटने, कोहनी, कलाई, छाती, गर्दन, कंधे, कूल्हे और जांघ के पैड शामिल हैं। यह प्लास्टिक गार्ड एक बड़ी मोच, या फ्रैक्चर जैसी बाधाओं को कम करने में सहायक होते हैं।

 

5.    उचित जूते का चुनाव

 

सही जूतों का चुनाव, खेलों के दौरान पहने जाने वाले सुरक्षा उपकरणों की सूची में जोड़ा जा सकता है। फुटबॉल, बेसबॉल जैसे खेलों में सही जूते पहनना अधिक महत्वपूर्ण होता है। इससे आपको चोट लगने का खतरा कम हो जाता है। विशेष रूप से साइकलिंग के जूते, पैर दर्द कम करने में सहायक हैं और इनसे आप अपनी पैडलिंग की  क्षमता को भी बढ़ा सकते हैं।

 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES11146 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर