खान पान का स्वास्थ्य पर प्रभाव

By  ,  सखी
Aug 19, 2010
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

खान पान का स्वास्थ्य पर प्रभावआपके खान-पान का आपके स्वास्थ्य पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। भले ही आपने अब तक इस ओर ध्यान न दिया हो लेकिन आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि हर भोजन और हर फल आपके स्वास्थ्य के लिए अलग-अलग उपयोगिता रखता है। मसलन आप बहुत थकी हैं या तनाव में हैं तो उसके लिए विशेष फल और विशेष खाना आपके लिए अच्छा होगा। कब और क्या खाएं बता रही हैं डायटीशियन शिखा शर्मा। 

 

अगर आप तनाव महसूस कर रही हैं 

 

एक गिलास लस्सी या एक कटोरी दलिया: एक गिलास लस्सी या कोल्ड कॉफी पीने या एक कटोरी दलिया खाने से दिमाग को शांति मिलती हैं क्योंकि इसमें सेरोटोनिन पाया जाता है जो दिमाग को ताजगी देता है और तनाव को दूर करता है। 

 

अगर आप थकी हुई हैं 

 

मिक्स फ्रूट चाट: एक बाउल मिक्स फ्रूट चाट खाएं या एक गिलास मौसमी का जूस पिएं। इससे तत्काल एनर्जी मिलती है। इसमें फ्रूट शुगर होता है जिससे शीघ्र एनर्जी मिलती है। अगर फ्रूट चाट दही में मिलाकर लें तो लंबे समय तक के लिए एनर्जी मिलती है। 

 

एक्सरसाइज के बाद क्या खाएं 

 

चीज सैंडविच: आधे या एक घंटे बाद ऐसी चीज खाएं जिसमें प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट मिला हुआ हो। जैसे दलिया, चिकेन रोल, ब्राउन ब्रेड से बने चीज सैंडविच या पनीर सैंडविच। एक्सरसाइज के बाद कार्बोहाइड्रेट का स्तर कम हो जाता है और ऐसी चीज खाने से शरीर को कार्बोहाइड्रेट पुन: मिल जाता है।  

 

जुकाम से बचने के लिए 

 

संतरा या कीवी : आपके शरीर को सर्दी से मुकाबला करने के लिए विटामिन सी की जरूरत होती है। विटामिन सी कमी के कारण ही जुकाम होता है। जुकाम के दौरान शरीर की इम्यूनिटी कम हो जाती है जिसका मतलब है कि लिम्फोसाइट्स कम हो जाते हैं। विटामिन सी इसकी कमी को रोक सकता है। ऐसे में संतरा, पपीता, कीवी, केला या आंवला खाया जा सकता है। आंवले का पाउडर पानी के साथ पी सकती हैं। कीवी में एक संतरे की तरह विटामिन सी होता है। केले में विटामिन के साथ पोटैशियम भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी एनर्जी को बढ़ाता है और जुकाम से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। 

 

अगर आप थककर पस्त हो गई हों 

 

मिल्क शेक: ऐसे में आपको तरल पदार्थ लेना चाहिए ताकि शरीर को पचाने में मेहनत न करनी पड़े। ठंडाई, मिल्क शेक, मैंगो शेक, एपल शेक या कोई भी फ्रूट शेक पीने से तत्काल एनर्जी मिलती है और ताजगी आ जाती है। मिल्क शेक से ट्रैंक्यूलिटी मिलती है जिससे आपको काफी आराम मिलता है। 

 

अगर आपको सिरदर्द हो  

 

पुदीने या तुलसी की चाय : यह चाय शहद के साथ पीने से लाभ होता है। हर्बल टी, तुलसी या पुदीने की चाय दिमाग को ठंडक प्रदान करती है। कोई भी तरल पदार्थ आपको रीहाइड्रेट करेगा। यदि आप चाय में शहद मिलाकर पीती हैं तो वह आपके ब्लड शुगर स्तर को अत्यधिक गिरने नहीं देगा। चाय जायकेदार होने के साथ-साथ आपको ताजगी भी प्रदान करेगी। 

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES10 Votes 15126 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर