क्या बच्चे दूसरे बच्चों पर यौन दुर्व्यवहार करते हैं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 13, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

kya bacche doosre baccho pe yaun durvyavahar karte hai

हमारे लिए यह विश्वास करना बहुत मुश्किल होता है कि बच्चे भी यौन दुर्व्यवहार जैसा काम कर सकते हैं। हम यह सोचते हैं कि हमारे बच्चे निर्दोष, मासूम व साफ दिल वाले हैं जैसा कि वे दिखाई देते हैं मगर फिर भी यह सच है कि बच्चे दूसरे बच्चों से दुर्व्यवहार करते हैं कुछ मामलों में यह यौन प्रकृति का होता है। यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस तरह की खबरें बाहर आने से पहले ही दबा दी जाती हैं।

 

क्यों करते है बच्चे यौन दुर्व्यवहार

 

जब कोई बच्चा किसी दूसरे बच्चे द्वारा यौन दुर्व्यवहार का शिकार होता है तो अक्सर यह देखा जाता है कि उसने यह कहीं और से सीखा है। कुछ मामलों में यह होता है कि जो बच्चे यौन दुर्व्यवहार का शिकार हो चुके हैं और जैसा उनके साथ हुआ वही वह दूसरे बच्चों के साथ करते हैं। अन्य मामलें में बच्चे यह सब टेलिविजन से देख कर या किताब में पढ़कर सीखते हैं। जैसा वह देखते या पढ़ते हैं वही उनके दिमाग में बैठ जाता है और वे वही करते हैं।

 

यौन दुर्व्यवहार एक अपराध

बच्चों के यौन दुर्व्यवहार पर सजा सबसे बड़ा मुद्दा है। इस पर काफी बहस हो चुकी है। कई राज्यों में अगर बच्चा नाबालिग है तो यौन दुर्व्यवहार, हत्या व हमले जैसे अपराधों में किशोर को( जूवीनाईल) juvenile कोर्ट में ले जाया जा सकता है। आपराधिक कोर्ट में बच्चों को जेल में रहना होता है और किसी प्रकार की कॉउंसलिंग व थेरेपी नहीं दी जाती है।

 

ध्यान दें माता-पिता

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि माता पिता को यह ध्यान देना चाहिए कि उनका बच्चा ऐसे किसी बच्चे के साथ दोस्ती ना रखे जिसने किसी अन्य बच्चे को यौन दुर्व्यवहार का शिकार बनाया हो। अक्सर माता पिता को इस सोच से भी नफरत होती है कि उनका बच्चा इस तरह के कृत्य में लिप्त हो सकता है। अगर माता पिता थोड़ा ध्यान दें और बच्चों के ऐसे लक्षणों पर ध्यान दें इस तरह के अपराध को होने से बचाया जा सकता है।

बच्चों का सेक्स के बारे में बात करना

बच्चों का सेक्स के बारे सार्वजनिक रुप से बात करना, एक दूसरे को गलत ढंग से छूना, एक दूसरे पर सेक्स संबंधित कमेंट करना व सेक्स संबंधित खेल खेलना इस समस्याे का बहुत बड़ा लक्षण हो सकता है। यह बच्चे के अंदर की प्रवृत्ति को दिखाता है कि वह क्या सोचता है। माता पिता के लिए यह बताना बहुत मुश्किल हो ता है कि उनके बच्चे ने किसी और बच्चे के साथ यौन दुर्व्यवहार किया या वह खुद इसका शिकार हुआ।

 

प्यार व सहयोग दें

अगर आपका बच्चा किसी और के द्वारा यौन दुर्व्यवहार का शिकार हुआ है, तो जरूरत है कि आप तुरंत इस पर प्रतिक्रिया करें। इस मुद्दे को भावनात्मक व मनोवैज्ञानिक रुप से समझना बहुत मुश्किल है ,लेकिन उस समय बच्चे को आपके प्यार व सहयोग की बहुत जरूरत होती है ऐसे में आप उसके साथ रहें और दोबारा ऐसा नहीं हो इसका ध्यान रखें।

 

कैसे बचाएं बच्चों को

  • आप इसके बारे में स्कूल को भी बता सकते हैं कि आपका बच्चा किसी दूसरे बच्चे द्वारा यौन दुर्व्यवहार का शिकार हुआ है।
  • आप चाहें तो उस बच्चे को पुलिस में भी दे सकते हैं जिसने यह काम किया।
  • अपने स्थानीय सेक्स अपराध विभाग को इस बारे में जरूर बताएं जिससे वह सर्तक हो जाए और ऐसे मामले फिर नहीं हो।


 

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES66 Votes 56502 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर