कैंसर के लक्षणों को न लें हल्के में

By  ,  दैनिक जागरण
Feb 18, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

वैज्ञानिकों ने बताए कैंसर के प्रमुख लक्षण और दी चेतावनी


cancer ke lakshano ko halke na leक्या आपको खांसी के साथ खून भी आता है और निगलने में भी दिक्कत होती है? अगर हां तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। वैज्ञानिकों द्वारा जारी किए गए कैंसर के प्रमुख लक्षणों में ये भी शामिल हैं।

[इसे भी पढ़े- ओरल कैसर क्‍या है]


ब्रिटेन की कैले यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अपने अहम अध्ययन में यह जानकारी दी। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने कैंसर के अन्य लक्षणों में पेशाब में खून आना, स्तन में गांठ, रजोनिवृत्ति के बाद भी रक्त स्राव होना और प्रोस्टेट की समस्या शामिल किए हैं।


वैज्ञानिकों ने अपने अध्ययन के लिए इस विषय से संबंधित 25 अध्ययनों को खंगाला। उनका कहना है कि ये लक्षण दिखने पर प्रत्येक 20 में से किसी एक व्यक्ति में कैंसर की आशंका होती है। उन्होंने कहा कि ये लक्षण इस बात के संकेत हैं कि व्यक्ति को अपनी चिकित्सकीय जांच कराने में जरा भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए।

[इसे भी पढ़े- ओरल कैसर की चिकित्सा]


वैज्ञानिकों ने यह भी पाया कि 55 साल की उम्र से पहले इन लक्षणों में से केवल दो लक्षण ही आगे चलकर कैंसर बन सकते हैं। इनमें प्रोस्टेट की समस्या और स्तन में गांठ का होना है। 55 साल के बाद व्यक्ति को निगलने में दिक्कत हो रही है तो कैंसर होने की आशंका प्रबल होती है।

 

Read More Articles On- Oral cancer in hindi

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES6 Votes 15096 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर