किसके साथ डेट पर जायें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 04, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

man and womanकिसी लोकप्रिय और आकर्षक शख्सियत के साथ डेटिंग, कुल मिलाकर कोई अच्छा विकल्प नहीं कहा जा सकता जब तक कि उस व्यक्ति की आपमें रूचि न हो। अधिकांश लोकप्रिय पुरूष और महिलाएं जानते हैं कि अनेक लोग उनकी तमन्ना रखते हैं और शायद वे बेहतर पार्टनर सिद्ध नहीं हो सकते। हालांकि कोई अपने लिए मिस्टिर राईट या मिस राईट की तलाश लो‍कप्रिय लोगों में भी कर सकता है। आखिरकार यह कुल मिलाकर आपके कॉमन सेंस का मामला है और अपने लिए "कोई एक" चुनने के मामले में केवल अपने दिल की आवाज ही सुनें!

 

डेटिंग, अपनी मित्र मंडली में

 

अपनी मित्र मंडली में से किसी को चुनना, डेटिंग का अच्छा विकल्प हो सकता है। परिचित, जाने-समझे व्यक्ति, आपके लिए हमेशा सुरक्षित सिद्ध होते हैं और आपके सर्किल के लोग उस व्यक्ति को जानते भी हैं। इससे आपको उस व्यिक्ति के बारे में बेहतर फैसला करने में मदद मिल सकती है।

 

समान विचारों और रूचियों वाले लोगों से जुड़ना

 

ऐसे लोगों से जुड़ना आसान है जिनके विचार और रूचियां आपसे मेल खाते हों। यदि आपको रोमांच पंसद हैं तो किसी ऐसे से जुड़ें जो कैम्पिंग में दिलचस्पी रखता हो जिससे नए स्थानों की खोज करना अधिक रोमांचक हो सके। कोई पुस्तक-प्रेमी दूसरे पुस्तक-प्रेमी से किसी उपन्यास पर ही बात करना पसंद करेगा। हालांकि हमेशा यह सही नहीं होता लेकिन कभी-कभी विपरीत सोच वाले लोग भी आकर्षित करते हैं!

 

ऐसे को चुनें, जो आपका सम्मान कर सके

ऐसे व्यक्ति को चुनें जो आपके मान-प्रतिष्ठा को हमेशा प्रतिष्ठित रखे और  डेटिंग से पहले तय कर लें कि भावनाएं दोनों ओर से समान हैं। एक दूसरे का सम्मान करना सम्बन्ध की मज़बूती के लिए बहुत आवश्यक है।

 

सहयोग देने वाला पार्टनर चुनें

 

भरोसेमंद और सहयोग दे सकने वाला पार्टनर ही चुनें जिस पर आप किसी समस्या के समय सहयोग के लिए भरोसा कर सकें और जिंदगी के झंझावातों में कभी थक जाने पर जिसके कंधे पर सिर टिकाकर तब आप अपनी रूह को राहत दे सकें जब आपको और कोई सहारा न नजर आता हो। किसी ऐसे को चुनें जो आपकी समस्या को अपनी समझकर उनके समाधान सुझा सके अन्यथा दूसरी चीजों से प्रभावित होकर किसी को चुन लेने पर आपकी जिंदगी आगे चलकर दुखद हो सकती है।

 

आपके पार्टनर का स्वभाव बेहतर समझ और परवाह करने वाला है तो यह आपके सम्बन्ध को लम्बे  समय तक बरकरार रखने में सहायक होगा। पार्टनर ऐसा हो जो आपकी सीमाओं का ध्यान रखे, आपके कामकाज के तरीके और आपकी सोच को समझ सके वही आपके लिए सबसे बेहतर सिद्ध होगा।

 

स्थायित्व  के कारक

 

स्थिरता के कारक वित्तीय, व्यक्तिगत और व्यावसायिक पहलुओं में समझे जाने चाहिए। लम्बे समय तक चलने वाले सम्बन्ध के लिये पर्याप्त आर्थिक मज़बूती ज़रूरी है। व्यक्तिगत स्थिरता का अर्थ यह है कि जीवन जीने का तरीका केन्द्रित हो न कि बोहेमियन (जिप्सियों जैसा)। व्यावसायिक स्थिरता का अर्थ बेहतर आजीविका कमाने और जीवन में व्यावसायिक लक्ष्य निर्धारित करने के प्रति गंभीरता से कार्य करना है।

 

ऐसा पार्टनर चुनें जो खुद को लेकर असुरक्षित न हो और भाग्य भरोसे हो। सदाबहार सम्बन्ध के लिए दोनों ओर से पूरे विश्वास और आत्मीयता की ज़रूरत होती है। शक और झूठ, ये दो चीजें सम्बन्धों में जहर घोलकर उन्हें नष्ट कर सकती हैं।

 

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES42280 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर