किशोरों के लिए वजन घटाने के सुझाव

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 11, 2010
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • जंकफूड व फास्टफूड का सेवन कम करें।
  • व्यायाम की आदत डालना सेहत के लिए अच्छा है।
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आदत डालें।
  • रात को खाना जल्दी खा लें।

किशोरावस्था में लोग फिटनेस को लेकर बहुत सजग होते हैं। इस आयुवर्ग में लोग दोस्तों के साथ पार्टी के दौरान जंक फूड कोल्ड ड्रिंक्स लेना ज्यादा पसंद करते हैं। नतीजा बढ़ता वजन। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है हम आपके लिए कुछ ऐसे सुझाव लेकर आए हैं जो किशोरों का वजन कम करने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं। जानें क्या है वे सुझाव -

tips for weight lossखाना ना छोड़ें

अगर वजन घटाना चाहते हैं तो सबसे पहले जरूरी है कि कोई भी मील छोड़े नहीं। तीन प्रॉपर मील और बीच में दो स्नैक्स जरूर लें। अगर कोई मील छोड़ेंगे तो अगली बार ज्यादा खाएंगे , जोकि सही नहीं है।


ब्रेकफस्ट पर ध्यान दें

दिन भर के खाने में सबसे ज्यादा फोकस ब्रेकफस्ट पर होना चाहिए। अक्सर लोग वजन कम करने की धुन में ब्रेकफस्ट नहीं लेते लेकिन रिसर्च कहता हैं कि अगर नियमित रूप से ब्रेकफस्ट लिया जाए तो लंबी अवधि में वजन कम होता है। नाश्ते या खाने में हमेशा एक जैसी चीजें न खाएं , बल्कि बदलते रहें। कभी दूध के साथ दलिया ले सकते हैं तो कभी वेज सैंडविच तो कभी पोहा या उपमा।


जल्द करें डिनर

दिन का खाना भी प्रॉपर होना चाहिए , जबकि डिनर सबसे हल्का। डिनर रात में 8 बजे तक कर लेना चाहिए। ऐसा संभव नहीं है तो भी सोने से दो घंटे पहले जरूर खाना खा लें। नहीं दाल , राजमा , चावल जैसी चीजें रात में नहीं खानी चाहिए क्योंकि ये आसानी से पचती नहीं हैं। अगर देर रात तक जागते हैं और भूख लगती है तो फ्रूट्स या सलाद खानी चाहिए। असल में रात में बेसिक मेटाबॉलिक रेट काफी कम होता है। ऐसे में खाना पच नहीं पाता।

खूब पिएं पानी

शरीर में पानी की कमी न होने दें। एक बार भी डिहाइड्रेशन हुआ तो शरीर से न्यूट्रिएंट घट जाएंगे और ये आपकी खूबसूरती व स्किन की चमक को कम करेगे। पानी के अलावा खीरा, खरबूजा, ककड़ी, टमाटर खाएं। इनमें प्रचुर मात्रा में पानी और मिनरल्स होता है। इनमें मौजूद पानी डिटॉक्स करने का काम करेगा और मिनरल्स सिस्टम को हेल्दी करने का।

व्यायाम है लाभकारी

आप चाहें तो घर पर ही व्यायाम कर सकते हैं। व्यायाम करने से पसीने के जरिए शरीर के टॉक्सिंस निकल जाते है और बॉडी में ऑक्सीजन अधिक एब्जार्ब होती है। छत पर कुछ देर उछलिए, रस्सी कूदिए , डांस करिए या फिर तेज कदमों से चलिए। योग और मेडिटेशन भी काफी हद तक तनावमुक्त रखने में मदद करते है।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES74 Votes 50506 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर