स्‍वस्‍थ जीवनशैली अपनाकर आप कार्यालय में रह सकते हैं चुस्‍त-दुरुस्‍त

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 01, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • आफिस में फिट रहने के लिए जरूरी है खान-पान पर ध्‍यान देना।
  • चिप्‍स और समोसे जैसे तैलीय खाद्य-पदार्थों को खाने से बचें।
  • 40 से 50 मिनट के अंतराल पर 10-15 मिनट का ब्रेक लीजिए।
  • कार्यालय में लिफ्ट की जगह सीढि़यों का प्रयोग है फायदेमंद।

कामकाजी लोगों की दिनचर्या इतनी व्‍स्‍यत होती है कि शरीर की देखभाल करना मुश्किल होता है। व्‍यस्‍त दिनचर्या के कारण शरीर को उचित पोषण नहीं मिल पाता है जिसके तनाव और अवसाद जैसी बीमारियां होने लगती हैं।

Office Healthआफिस में फिट रहने के लिए जरूरी है खान-पान पर ध्‍यान देना। आफिस जाने से पहले ब्रेकफास्‍ट अवश्‍य करें। लगातार एक जग‍ह बैठने की बजाय थोड़ी-थोड़ी देर में टहलें, खाने में हेल्‍दी स्‍नैक्‍स ही लीजिए। ऑफिस में फास्‍ट और जंक फूड के सेवन करने से परहेज कीजिए। हो सके तो ऑफिस के काम को घर पर न ले जायें।

ऑफिस में स्‍वस्‍थ रहने के टिप्‍स

 

ब्रेकफास्‍ट है जरूरी

ब्रेकफास्‍ट करने से न केवल आप स्‍वस्‍थ रहते हैं बल्कि यह दिन भर आप को ऊर्जावान भी रखता है, इसके अलावा नियमित ब्रेकफास्‍ट करने से दिमाग भी तेज होता है। कई शोधों में भी यह साबित हो चुका है कि ब्रेकफास्‍ट हेल्‍दी रखने के साथ कई खतरनाक बीमारी से भी बचाता है। इसलिए कार्यालय के लिए घर से निकलने से पहले ब्रेकफास्‍ट जरूर कीजिए।

 

हेल्‍दी स्‍नैक्‍स खाइए

ऑफिस में यदि आपको भूख लगे तो स्‍वस्‍थ और पोषणयुक्‍त आहार का ही सेवन कीजिए। स्‍नैक्‍स में चिप्‍स और समोसे जैसे तैलीय खाद्य-पदार्थों को खाने से बचें। भूख लगने पर ड्राई फूड खाइए, काम के बीच में फलों का भी सेवन फायदेमंद रहेगा। लंच के बाद दो घंटे के अंतराल पर स्‍नैक्‍स में फल और जूस लेने से आप एक्टिव रहेंगे।

लिफ्ट की जगह सीढि़यां

ऑफिस में लिफ्ट की जग सीढि़यों का प्रयोग कीजिए, सीढि़यों का प्रयोग करने से आपके शरीर का वर्कआउट होगा और रक्‍त का संचार ठीक होगा। इसलिए कार्यालय में कहीं भी जायें लिफ्ट में चढ़ने से बचें। सीढि़यों का प्रयोग करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से भी फायदेमंद है।

 

टहलना भी जरूरी

लगातार कुर्सी पर बैठने से तनाव और अवसाद का शिकार हो सकते हैं। इसलिए पूरे दिन चेयर पर बिलकुल न बैठें, थोड़ी-थोड़ी देर पर टहलें। 40 से 50 मिनट के अंतराल पर 10-15 मिनट का ब्रेक लीजिए। इस दौरान आप चाय या कॉफी पी सकते हैं। ब्रेक के दौरान कैफेटीरिया में थोडी देर टहल सकते हैं। किसी फ्रेंड या कोई बिजनेस कॉल आये तो टहलकर बात करें।

 

थोड़ा व्‍यायाम भी

जॉगिंग या जिम ऑफिस में नहीं किया जा सकता है, लेकिन कुछ व्‍यायाम और योग ऐसे भी हैं जिनको आजमाने से आप तरोताजा महसूस करेंगे। लगातार कम्प्यूटर पर काम करते-करते आंखे थक जाती हैं इसलिए पांच मिनट के लिए आंखों को बंद कर आराम दें। आंखों को अपनी उंगलियों से हल्‍की मालिश भी कर सकते हैं। इससे आंखों को भी आराम मिलेगा।

 

एक शेड्यूल बनायें

आफिस में स्‍वस्‍थ रहने के लिए जरूरी है नियमित शेड्यूल। हर रोज एक समान काम कीजिए, अपने काम को दूसरे दिन के लिए बिलकुल मत टालिए। ज्‍यादा देर रात तक काम करने से बचें, नियमित व्‍यायाम और योगा कीजिए। खानपान का भी खयाल रखिये।

 

 

Read More Articles On Office Health In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1 Vote 10937 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर