आपकी बीमा योजना क्‍या कवर करती है

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 26, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

apki bima yogna kya kavar karti hai

स्वास्‍थ्‍य हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण विषय है। आप किसी भी उम्र या लिंग के हों आपके लिए स्वास्‍थ्‍य का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है आज के इस आधुनिक युग में जब कि जीवन इतना अप्रत्याशित है। बीमारियों की बात करें तो हर साल नयी बीमारियों की संख्या बढ़ जाती है और ऐसे में स्वास्‍थ्‍य बीमा योजना लेना एक उचित निर्णय है  हमारा स्वास्‍थ्‍य इसलिए सुरक्षा और सावधानी का विषय बन गया है। आपको स्वास्‍थ्‍य बीमा महंगा लग सकता है लेकिन यह सुरक्षित भविष्य का एक अच्छा विकल्प है । स्वास्‍थ्‍य बीमा योजना सामान्यत: 3 महीने से कम उम्र के बच्चों से लेकर 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए होता है। अपने खर्चे को देखते हुए आप फैमिली फ्लोटर या व्यक्तिगत स्वास्‍थ्‍य बीमा भी करा सकते हैं ।

 

[इसे भी पढ़ें : स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के लिए कैसे क्‍लेम करें]

 

राइडर क्या  है ?

जब हम कवरेज की बात करते हैं तो ऐसे में हमें राइडर जैसे शब्द को समझना चाहिए । राइडर सिर्फ आपके लिए एक सम्भावित विकल्प है, जो आपको अतिरिक्त लाभ पहुंचाता है । राइडर के लिए बीमा धारक को थोड़ा अधिक पैसे देने होते हैं लेकिन अक्सर इसका खर्च कम ही होता है । राइडर तभी लिया जा सकता है जबकि पॉलिसी आपके नाम पर हो । 


उपलब्ध राइडर :

स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना के साथ लिए जा सकने वाले कुछ राइडर :

 

बुनियादी कवरेज :

एक बुनियादी स्वास्‍थ्‍य बीमा चिकित्सा का शुल्क‍, दवाओं का खर्च, चिकित्सा जाँच, अस्पताल के कमरे और दूसरे खर्च को कवर करता है । आपकी ज़रूरतों के अनुसार यह आपको सुरक्षा प्रदान करता है । 


[इसे भी पढ़ें : स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना का नवीनीकरण]

   

विशेष स्वास्थ्य योजनाएं :

इनसे गंभीर बीमारियों और हृदय के दौरे जैसी समस्याओं को कवर मिलता है । बहुत सी बीमा कंपनियां गंभीर बीमारियों की स्थिति के लिए योजनाएं देती हैं ।

डायबिटीज़ और कैंसर जैसी बीमारियों को कवर करने के लिए कुछ विस्तृत रूप से बीमा योजनाएं दी जाती हैं । ऐसी योजनाएं सर्जिकल चिकित्सा‍ और अस्पाताल में भर्ती करने के खर्च को भी कवर करती हैं ।


गंभीर बीमारियों की योजना :

इस प्रकार की योजना बीमारी की स्थिति में आर्थिक सहायता देती है जो कि टैक्स फ्री होती है । यह मेडिक्लेम का पूरक होता है जो कि आगे जाकर दवाओं का खर्च और अस्पताल का खर्च देता है । चाहे गंभीर बीमारियों की योजना में कितना भी खर्च आया हो, स्वास्‍थ्‍य बीमा के अन्तर्गत बीमारी की स्थिति में या दुर्घटना की स्थिति में बीमा धारक जमा राशि की मांग कर सकता है ।


दुर्घटना में मृत्यु लाभ:

पॉलिसी पीरियड के दौरान बीमा धारक की दुर्घटना से मृत्यु होने पर वो प्रत्याक्षी जिनका नाम पॉलिसी के अंतरगत आता है वो पॉलिसी की राशी के लिए दावा कर सकते हैं ।


स्थायी और कुल विकलांगता आवरण:

दुर्घटना के दौरान हाथ, पैर या आँखों की पूर्ण क्षति होने पर राइडर बीमा धारक को सुरक्षित करता है । यह राशी बीमा धारक को बहुत से फायदे पहुंचाती है । लेकिन यह राशी तभी दी जाती है जबकि बीमा धारक काम करने की स्थिति में ना हो ।

 

ई जनमत राइडर :

यह राइडर दूसरी राय के भुगतान को कवर करने में मदद करता है, जैसे उन भारतीय मरीज़ों को परामर्श देना जो कि गंभीर बीमारी के शिकार हों । बीमा धारक विश्व के दूसरे अस्पतालों में भी चिकित्सा और जाँच करा सकता है । वो चिकित्सक जो कहीं दूर रहते हैं उन्हें चिकित्सा के लिए लिखित रिपोर्ट भेज दी जाती है ।

 

बच्चों की शिक्षा का बीमा :

इस प्रकार की बीमा के अन्तर्गत बच्चें की पढ़ाई के लिए कुछ निश्चित मात्रा में ट्यूशन फीस और दूसरे खर्च दिये जाते हैं जिससे कि बच्चे की पढ़ाई प्रभावित ना हो । लेकिन ध्यान रखें कि इस स्थिति में भुगतान सिर्फ तभी हो सकता है जब तक कि व्यक्तिगत बीमा सक्रिय रहे ।

 

(ध्यान रखें कि राइडर किसी खास प्लान के लिए भी हो सकते हैं और यह सभी योजना के लिए नहीं होते हैं )

 

Read More Articles on Health insurance in Hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 11470 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर