आंखों की बीमारी पढ़ लेगा स्मार्ट कांटेक्स लेंस

By  ,  दैनिक जागरण
Sep 23, 2010
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कांटेक्स लेंस- खास पदार्थ से बना लेंस आंख पर पड़ने वाला दबाव मापने में सक्षम

न्ययार्क, प्रेट्र : अमेरिकी वैज्ञानिक ऐसे स्मार्ट कांटेक्ट लेंस तैयार करने का दावा कर रहे हैं जिन्हें पहन कर इलाज के लिए बार-बार डाक्टरों के पास जाने से बचा जा सकता है। वैज्ञानिक इसके लिए एक खास पदार्थ विकसित कर रहे हैं जिसकी मदद से बनाए गए स्मार्ट कांटेक्ट लेंस आंख पर पड़ने वाले दबाव को माप कर उसके मुताबिक उपचार करने में सक्षम हैं।
कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में कार्यरत बायोमेडिकल इंजीनियर तिंगरुई पान और शोधकर्ता हैलिन कांग ने इस पालीडाइमेथिलसिलोसेन (पीडीएमएम) पदार्थ पर काम करना शुरू कर दिया है। शोधकर्ताओं ने एक खास प्रक्रिया विकसित की और संवाही तार प्राप्त करने के लिए उसके जरिए पीडीएमएस पर चांदी का बुरादा डाला। शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने अपने प्रयोग में इस पीडीएमएस-चांदी के तार को कांटेक्ट लेंस की शक्ल दी। यह लेंस आंखों में दाब संवेदक के रूप में काम कर सकता है।
यह कांटेक्ट लेंस आंखों के भीतर लगातार दबाव माप कर और डाटा को कंप्यूटर पर भेज सकता है जिससे डाक्टरों को ग्लूकोमा के बारे में और जानकारी प्राप्त होगी और उसका इलाज करने में मदद मिलेगी। मौजूदा वक्त में ग्लूकोमा दुनिया भर में अंधत्व की सबसे बड़ी वजह है। अभी इस लेंस का इंसानों पर परीक्षण किया जाना बाकी है।

 

आंखों की बीमारी

 

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES3 Votes 13867 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • sushil 12 Feb 2013

    i want to the increase the weight

  • sushil kumar 12 Feb 2013

    eye care tips

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर