आंखों की बीमारी पढ़ लेगा स्मार्ट कांटेक्स लेंस

By  ,  दैनिक जागरण
Sep 23, 2010
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

कांटेक्स लेंस- खास पदार्थ से बना लेंस आंख पर पड़ने वाला दबाव मापने में सक्षम

न्ययार्क, प्रेट्र : अमेरिकी वैज्ञानिक ऐसे स्मार्ट कांटेक्ट लेंस तैयार करने का दावा कर रहे हैं जिन्हें पहन कर इलाज के लिए बार-बार डाक्टरों के पास जाने से बचा जा सकता है। वैज्ञानिक इसके लिए एक खास पदार्थ विकसित कर रहे हैं जिसकी मदद से बनाए गए स्मार्ट कांटेक्ट लेंस आंख पर पड़ने वाले दबाव को माप कर उसके मुताबिक उपचार करने में सक्षम हैं।
कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में कार्यरत बायोमेडिकल इंजीनियर तिंगरुई पान और शोधकर्ता हैलिन कांग ने इस पालीडाइमेथिलसिलोसेन (पीडीएमएम) पदार्थ पर काम करना शुरू कर दिया है। शोधकर्ताओं ने एक खास प्रक्रिया विकसित की और संवाही तार प्राप्त करने के लिए उसके जरिए पीडीएमएस पर चांदी का बुरादा डाला। शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्होंने अपने प्रयोग में इस पीडीएमएस-चांदी के तार को कांटेक्ट लेंस की शक्ल दी। यह लेंस आंखों में दाब संवेदक के रूप में काम कर सकता है।
यह कांटेक्ट लेंस आंखों के भीतर लगातार दबाव माप कर और डाटा को कंप्यूटर पर भेज सकता है जिससे डाक्टरों को ग्लूकोमा के बारे में और जानकारी प्राप्त होगी और उसका इलाज करने में मदद मिलेगी। मौजूदा वक्त में ग्लूकोमा दुनिया भर में अंधत्व की सबसे बड़ी वजह है। अभी इस लेंस का इंसानों पर परीक्षण किया जाना बाकी है।

 

आंखों की बीमारी

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES3 Votes 13927 Views 2 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर